महाराष्ट्र

अतिवृष्टि में महाराष्ट्र देश में दूसरे स्थान पर

राज्य में गाज गिरने की 47 घटनाएं

पुणे/दि.03– राज्य में मानसून की बारिश के पूर्व और मानसून के मौसम में गाज गिरने की 47 घटनाएं दर्ज है. जबकि अतिवृष्टि और बाढ़ की घटनाओं में महाराष्ट्र देश में दूसरे स्थान पर है. अतिवृष्टि और बाढ़ की राज्य में 69 घटना दर्ज हुई है.
भारतीय मौसम विभाग द्वारा घोषित की गई रिपोर्ट में मौसम के तीव्र घटना की जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में दी गई आंकड़ेवारी के मुताबिक देशभर में गाज गिरने की कुल 428 घटनाएं घटित हुई, इसमें सर्वाधिक चंडीगढ़ में 85, उत्तरप्रदेश में 81, झारखंड में 62 घटना दर्ज हुई है. देशभर में बाढ़ व अतिवृष्टि की कुल 544 घटनाएं दर्ज हुई है. इसमें सर्वाधिक हिमाचल प्रदेश में 123 घटना घटी. उत्तराखंड में 68, राजस्थान में 45 घटना घटने की रिपोर्ट में दर्ज की गई है. उष्ण लहर उत्तर प्रदेश में 83, झारखंड में 25 व महाराष्ट्र में 3 दर्ज की गई. बारिश की घटनाओं में उत्तर प्रदेश में सात, महाराष्ट्र में दो एवं आसाम में एक घटना दर्ज किए जाने की जानकारी रिपोर्ट में दी गई.
तापमान की तीव्र घटना यह हवामान विभाग के लिए बड़ा आव्हान है. इस बार देशभर में घटी घटनाओं की प्राथमिक जानकारी संकलित की गई है राज्यशासन की ओर से जानकारी लेकर जानकारी अंतिम की जाएगी. इसमें हवामान की तीव्र घटनाओं के कारण हुई मृत्यु का भी समावेश होगा, ऐसी जानकारी हवामान विभाग द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button