महाराष्ट्र

17 अगस्त से खुलेंगे महाराष्ट्र के स्कूल

ठाकरे सरकार का बड़ा ऐलान

मुंबई/दि.१०-स्कूलों को खोलने को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.आज (मंगलवार 10 अगस्त) महाराष्ट्र सरकार ने 17 अगस्त से राज्य में स्कूल खोलने का निर्णय लिया है. इस फैसले के तहत शहरी भागों में 8 वीं से 12वीं कक्षा तक स्कूल 17 अगस्त से खोले जाएंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में 5 वी से 7 वीं कक्षा तक स्कूल 17 अगस्त से खोल दिए जाएंगे. इससे पहले 15 जुलाई से ग्रामीण क्षेत्रों में आठवीं से बारहवीं तक के स्कूल खोले जा चुके हैं

स्कूल खोलने का मापदंड उस शहर में पिछले 1 महीने से कोरोनावायरस दर में लगातार हो रही गिरावट के आधार पर तय किया जाएगा. शहरी भागों में महानगर पालिका आयुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी यह तय करेगी जबकि ग्रामीण भागों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनाई गई कमिटी यह तय करेगी कि स्कूल किन-किन इलाकों में खोला जाए.

मुंबई और ठाणे को अलग रखा गया, यहां कमिश्रर के हाथ होगा निर्णय का अधिकार

मुंबई और ठाणे शहर को इस आदेश से अलग रखा गया है. आदेश में कहा गया है कि दोनों ही महानगरपालिका के आयुक्त इस पर निर्णय लेंगे. आदेश के मुताबिक स्कूल को नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. खास तौर पर जिन स्कूलों में बच्चे ज्यादा है, उन्हें अलग-अलग समय पर बुलाया जाएगा.

एक बेंच पर एक विद्यार्थी, टीचरों का वैक्सीनेशन किया होना जरूरी

एक बेंच पर सिर्फ एक बच्चा ही बैठ सकता है और हर बेंच के बीच में करीब 6 फुट की दूरी रखनी जरूरी होगी. बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के कोरोना का टीका लगा हुआ होना चाहिए. विद्यार्थियों के अभिभावकों को स्कूल में आने पर रोक लगाई जानी चाहिए ताकि भीड़ इकट्ठा ना हो. स्कूल में अगर एक भी बच्चा कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो तुरंत स्कूल बंद करना होगा और सैनिटाइजेशन करना पड़ेगा. स्कूल में पढ़ाने के लिए आने वाले शिक्षकों के रहने की व्यवस्था अगर हो सके तो स्कूल या उसके आसपास में की जाए ताकि उन्हें सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर स्कूल ना आना पड़े.

Related Articles

Back to top button