महाराष्ट्रमुख्य समाचार

महाराष्ट्र तपेगा, ग्रीष्म समय पर

मानसून भी वक्त पर आयेगा और खूब बरसेगा

* मौसम विशेषज्ञों ने व्यक्त किया अंदाज
पुणे/ दि. 25 – आगामी सप्ताह में संपूर्ण महाराष्ट्र में उष्ण लहर आने की आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है. तल कोकण से इसकी शुरूआत होगी. मार्च के पहले सप्ताह में ही राज्य के अधिकांश शहरों का पारा 40 डिग्री को पार कर जायेगा. मौसम तज्ञों ने इस बार गत 5 वर्षो की तुलना में ग्रीष्मकाल समय पर आने और मानसून भी समय पर एवं भरपूर बरसने की संभावना व्यक्त कर दी है.
गत 10 दिनों से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान 38- 39 डिग्री तक पहुंच गया. विदर्भ, मराठवाडा सहित उत्तर महाराष्ट्र, मध्य महाराष्ट्र के अनेक शहरों में अधिकतम तापमान फरवरी में ही 37 डिग्री हो गया था. विगत 4 दिनों में प्रदेश में अधिकतम 3 से 5 डिग्री बढा है. अगले सप्ताह इसमें और इतनी ही बढोत्तरी होने की आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है.
* 40 डिग्री होगा तापमान
अगले 5 दिनों में गुजरात और महाराष्ट्र का तापमान 3 से 5 डिग्री बढेगा. मार्च के पहले सप्ताह में प्रदेश के अधिकांश शहरों में पारा 40 डिग्री क्रॉस कर जाने की संभावना है. उधर हिमालयसह उत्तर भारत में 28 फरवरी को पश्चिमी चक्रवात के कारण बारिश की संभावना बन रही है. 1 और 2 मार्च को बर्फबारी भी हो सकती है. मध्यभारत में इसी दौरान उष्णलहर सक्रिय होगी. इन क्षेत्र में पारा 5 डिग्री बढ जायेगा.

* मौसम तज्ञ साबले का कहना
मौसम विशेषज्ञ डॉ. रामचंद्र साबले का कहना है कि इस बार ग्रीष्मकाल शीघ्र नहीं बल्कि समय पर शुरू हुआ है. पिछले 4-5 साल मार्च तक वातावरण में ठंडक का एहसास रहता था. जिससे लाइट फॉल कम होता. इसके कारण मानसून चकमा दे जाता. इस बार गर्मियां समय पर शुरू हो गई है. यह मानसून के लिए अच्छे संकेत है. मानसून भी समय पर आयेगा और खूब बरसेगा.

Related Articles

Back to top button