महाराष्ट्र

परसों 7 जून से महाराष्ट्र होगा ‘अनलॉक’

 सीएम उध्दव ठाकरे ने बीती रात जारी की अधिसूचना

  • कोविड संक्रमण की घटती रफ्तार के चलते लिया गया निर्णय
  • पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार तय किये गये पांच स्तर
  • पांच स्तरों के अनुसार अलग-अलग जिलों को दी जायेगी अलग-अलग छूट
  • पहले चरण में 10 जिले होंगे पूरी तरह अनलॉक
  • दूसरे चरण में 2, तीसरे में 15, चौथे में 8 जिलों को मिलेगी छूट
  • पांचवे स्तर वाले जिले को रखा जायेगा रेड झोन में, बंदिशे जारी रहेगी
  • फिलहाल रेड झोन में राज्य का कोई भी जिला नहीं

मुंबई/दि.5 – कोरोना की दूसरी लहर के काबू में आने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा बीती रात एक अधिसूचना जारी करते हुए आगामी 7 जून से राज्य को अनलॉक करने का ऐलान किया गया है. इसके तहत पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर पांच स्तर तय किये गये है. जिनके अनुसार अलग-अलग जिलों को अलग-अलग मानकोें के आधार पर लॉकडाउन में छूट देते हुए अनलॉक किया जायेगा. इसके तहत पहले व दूसरे स्तर में शामिल रहनेवाले जिलों को सर्वाधिक राहत मिलने जा रही है.
इस संदर्भ में राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अनलॉक हेतु तय किये गये मानकों के मुताबिक पहले स्तर में शामिल रहनेवाले 10 जिलों को सोमवार से पूरी तरह अनलॉक कर दिया जायेगा. इन 10 जिलों में नागपुर, चंद्रपुर, धुलिया, गोंदिया, जालना, लातूर, नांदेड, अहमदनगर, यवतमाल व जलगांव इन दस जिलों का समावेश है. पहले स्तर में शामिल रहनेवाले इन जिलों में कोविड पॉजीटिविटी रेट पांच फीसदी से कम है और कोविड अस्पतालों में 25 फीसदी से कम ऑक्सिजन बेड पर मरीज भरती है. वहीं पांच फीसदी पॉजीटिविटी रेट और ऑक्सिजन बेड पर भरती मरीजों की संख्या 25 से 40 फीसदी के बीच रहनेवाले 6 जिलों को दूसरे चरण में शामिल किया गया है. जिनमें हिंगोली व नंदूरबार इन दो जिलों का ही समावेश है. इसके अलावा 5 से 10 फीसद के बीच पॉजीटिविटी रेट और 60 फीसद ऑक्सिजन बेड पर मरीज भरती रहनेवाले 15 जिलों को तीसरे स्तर में शामिल किया गया है. जिनमें अमरावती, अकोला, वाशिम, भंडारा, वर्धा, गडचिरोली, परभणी, उस्मानाबाद, बीड, औरंगाबाद, नासिक, ठाणे, मुंबई व मुंबई उपनगर, पालघर, सोलापुर इन जिलों का समावेश है. वहीं 10 से 20 फीसद पॉजीटिविटी रेट और 60 फीसद से अधिक ऑक्सिजन बेड पर मरीज भरती रहनेवाले 8 जिलों को चौथे चरण में रखा गया है. जिसमें बुलडाणा, पुणे, रायगड, कोल्हापुर, सिंधुदूर्ग, सांगली, रत्नागिरी व सातारा जिले का समावेश है. इसके अलावा 20 फीसद से अधिक पॉजीटिविटी रेट व 75 फीसदी से अधिक ऑक्सिजन बेड पर मरीज भरती रहनेवाले कोल्हापुर जिले कोे रेड झोन में रखा गया है. जहां पर लॉकडाउन के तहत सभी बंदिशे जारी रहने की बात कही गयी है. किंतु राज्य में फिलहाल कोई भी जिला रेड झोन में नहीं है. ऐसे में समूचे राज्य में अलग-अलग स्तर पर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी.

  •  इस आधार पर जिलों को पांच स्तर में बांटा गया

पहला स्तर – जहां पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत और ऑक्सीजन बेड पर 25 प्रतिशत से कम मरीज भरती हैं. इसके तहत 10 जिलों को पूरी तरह अनलॉक किया गया है.
दूसरा स्तर – जहां पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत और ऑक्सीजन बेड पर भरती मरीजों की संख्या 25 प्रतिशत से 40 प्रतिशत के बीच है. इसके तहत 2 जिलों को काफी हद तक छूट दी गई है.
तीसरा स्तर – जहां पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से 10 प्रतिशत और ऑक्सीजन बेड पर 60 प्रतिशत मरीज भरती है. इसके तहत 15 जिलों को तमाम प्रतिबंधों के साथ सीमित छूट दी गई है.
चौथा स्तर – जहां पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत है और ऑक्सीजन बेड की संख्या 60 प्रतिशत से अधिक मरीज भरती हैं. इसके तहत 8 जिलों में केवल सीमित समय तक जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकाने ही खुली रहेगी.
पांचवा स्तर (रेड झोन) – जहां पॉजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत है और 75 प्रतिशत से अधिक ऑक्सीजन बेड पर मरीज भरती है. इसके तहत तमाम कडे प्रतिबंध जारी रहेंगे, किंतु राज्य में कोई भी जिला रेड झोन में नहीं है.

  • पहले स्तरवाले जिलों में क्या-क्या खुलेगा?

रेस्टोरेंट, मॉल, पार्क और खेल के मैदान, निजी और सरकारी ऑफिस 100 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू होंगे. थिएटर, फिल्मों की शूटिंग, सार्वजनिक कार्यक्रम, विवाह समारोह 100 प्रतिशत क्षमता के साथ, ई-कॉमर्स, जिम, सैलून, बसें 100 प्रतिशत क्षमता के साथ चल सकती हैं. इन जिलों से दूसरे जिले में जाने की अनुमति होगी.

  • दूसरे स्तरवाले जिलों में क्या-क्या खुलेगा?

50 प्रतिशत क्षमता के साथ होटल, मॉल, सिनेमा हॉल खुलेंगे. सार्वजनिक स्थान, खेल का मैदान, मॉर्निंग वॉक, साइकिलिंग शुरू होंगी. सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस खुलेगे. शाम 5 से 9 बजे तक – इनडोर और आउटडोर फिल्म की शूटिंग कर सकेंगे. सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ लोग शामिल हो सकेंगे. विवाह समारोह, मैरिज हॉल में 50 प्रतिशत और अधिकतम 100 लोग उपस्थिति हो सकेंगे. अंतिम संस्कार में परिवार के सभी सदस्य शामिल हो सकते हैं.
निर्माण और कृषि कार्य पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा. जिम, सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ शुरू हो सकेंगे.
सरकारी बस में 100 प्रतिशत क्षमता यात्रा कर सकेंगे. जिले से बाहर जाने के लिए ई-पास की आवश्यकता नहीं होगी. किंतु रेड जोन में आने या जाने के लिए ई-पास की आवश्यकता होगी.

  • तीसरे स्तरवाले जिलों में क्या-क्या खुलेगा?

केवल जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें 4 बजे तक खुली रहेंगी. अन्य दुकानें सोमवार से शुक्रवार 4 बजे तक खुली रहेंगी. ये दुकानें शनिवार-रविवार को बंद रहेंगी. इसके अलावा अन्य सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे.

  • चौथे स्तरवाले जिलों में क्या-क्या खुलेगा?

सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें ही रोजाना सुबह 7 से दोपहर 4 बजे तक खुली रहेंगी. इसके अलावा तमाम प्रतिबंध जारी रहेंगे.

  • दो दिन पूर्व ही मंत्री वडेट्टीवार ने दी थी जानकारी

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि राज्य के राहत व आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने दो दिन पहले ही राज्य में जिलानिहाय स्थिति के मद्देनजर पांच स्तरों पर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने की जानकारी दी थी. किंतु इसके एक ही घंटे बाद मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा इस खबर का खंडन कर दिया गया था. ऐसे में काफी हद तक संभ्रम की स्थिति बन गयी थी और शुक्रवार को पूरा दिन इस विषय को लेकर गहमागहमी चलती रही. जिसके बाद मंत्री विजय वडेट्टीवार ने स्पष्ट किया था कि, गुरूवार को इस बारे में आपत्ति व्यवस्थापन की बैठक के तहत तैयार प्रस्ताव को तत्वत: मंजूरी दी गई थी तथा इसे अंतिम मंजूरी हेतु मुख्यमंत्री के पास भेजा गया था. किंतु मीडिया से बात करते समय वे जल्दबाजी में तत्वत: शब्द का उल्लेख करना भूल गये थे. वहीं अब शुक्रवार की देर रात राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने अनलॉक के संदर्भ में नई अधिसूचना जारी की है. जिसके तहत राज्य के अलग-अलग जिलों को अलग मानकोें के तहत छूट देने की घोषणा की गई है. जिस पर सोमवार 7 जून से अमल करना शुरू कर दिया जायेगा.

 

Related Articles

Back to top button