महाराष्ट्र

महाराष्ट्र की चिंता बढी, डेल्टा का एक और वेरियंट मिला

कोविड के उपवंश में सामने आया एवाय.4 वेरियंट

मुंबई/दि.21 – विगत कुछ दिनों से महाराष्ट्र में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार उतार-चढाव देखा जा रहा है. ऐसे में कोविड वायरस के डेल्टा वेरियंट का सब लिनियेज यानी उपवंश रहनेवाले एवाय.4 की जानकारी सामने आयी है. जिससे एक बार फिर चिंता बढने की पूरी संभावना है.
एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोविड-19 जिनोम सर्विलान्स द्वारा अप्रैल माह के दौरान महाराष्ट्र से लिये गये सैम्पलों में से एक फीसद सैम्पलों में एवाय.4 वेरियंट पाया गया था. जुलाई माह में इसका प्रमाण चार फीसद व अगस्त माह में 44 फीसद तक बढ गया. अगस्त माह में जांच गये 308 सैम्पलों में से 111 यानी 36 फीसद सैम्पलों में डेल्टा (बी.1.617.2) पाया गया. जबकि 137 सैम्पलों में 137 यानी 44 फीसद सैम्पलों में एवाय.4 सब लिनीयेज पाया गया. विगत सप्ताह पूर्ण भी अब तक की सबसे ताजातरीन जिनोम सिक्वेसिंग एवाय.4 सहित अनेक डेल्टा डिरेक्टीव पाये गये है. हालांकि पहली बार डेल्टा प्लस के तौर पर पहचाने जानेवाले डेल्टा एवं उसके डिरेक्टिव्ज को फिलहाल अलग नहीं माना जा रहा है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, मुंबई बीएमसी की एक टीम द्वारा मरीजों की मेडिकल रिपोर्ट सहित डेल्टा वेरियंट की रिपोर्ट को एकत्रित किया जा रहा है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि, इस वेरियंट में कोविड के लक्षणों और गंभीरता में कोई बदलाव किया है अथवा नहीं.
इस रिपोर्ट में एक डॉक्टर के हवाले से कहा गया है कि, कोई भी वेरियंट एक समान ही चिंताजनक होता है. खासकर उस समय जब हमें यह पता होता है कि, उस वेरियंट का प्रसारण बढ चुका है अथवा वहीं वेरियंट संसर्ग फैलने का मुख्य कारण भी है.

Related Articles

Back to top button