महाराष्ट्र

पार्किंग को लेकर ग्राहकों की शिकायतों पर महारेरा ने किया ध्यान केंद्रीत

फ्लैट बुकींग के समय पार्किंग का विवरण भी अनिवार्य

* परिशिष्ट का मॉडल ड्राफ्ट किया जारी
मुंबई/दि.26– पार्किंग को लेकर ग्राहकों की कई शिकायतें महारेरा को प्राप्त हुई है. डेवलपर्स से खरीदी गई आच्छादित (कवर्ड), मैकेनिकल, गैराज पार्किंग में बिल्डिंग के बीम के कारण वाहन पार्क नहीं कर सकते, पार्किंग स्थल छोटा होने के कारण वाहन पार्क नहीं किया जा सकता, वाहन पार्क करने के बाद बाहर निकलने जगह नहीं होती, दरवाजा नहीं खोल सकते ऐसी कई शिकायतें पार्किंग को लेकर महारेरा के पास आई है. महारेरा ने इसे गंभीरता से लिया है. घर खरीदारों को भविष्य में ऐसी समस्याओं का सामना करना पडे, इसके लिए फ्लैट बुकिंग के समय दिए गए आवंटन पत्र और बिक्री समझौते में पार्किंग के बारे में सभी विवरण शामिल करना अनिवार्य किया है. इस विवरण में जहां पार्किंग की जाएगी, वहां का नंबर, पार्किंग का आकार, लंबाई, चौडाई, पार्किंग का इमारत में स्थान आदि उल्लेख करना होगा. इसमें कोई त्रुटि न हो इसके लिए महारेरा ने इस सहपत्र यानि परिशिष्ट का आदर्श मसौदा भी (मॉडल ड्राफ्ट) भी जारी किया गया है.

22 दिसंबर को महारेरा द्वारा जारी किए प्रमाणित बिक्री समझौते में प्रत्येक बिक्री समझौते में मेजर, कारपेट एरिया, दोष देयता अवधि और हस्तांतरण करार अनिवार्य हैं. महारेरा ने घोषणा की है कि अगर घर खरीदार की सहमति से कोई बदल किया गया तो उसे महारेरा द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा. महारेरा ने अब इन चार मापदंड में पार्किंग का भी समावेश किया है. अब से पार्किंग की पूरी जानकारी के साथ निर्धारित महारेरा पर जोर दिया जाएगा. इससे पार्किंग को लेकर होने वाले वो विवाद जो खरीदारों को नए परिसर में जाने के बाद झेलने पड़ते हैं, वो अब यहां से नहीं झेलने पड़ेंगे.

इससे पहले महारेरा ने 30 जुलाई 2021 को परिपत्र नंबर 36 के तहत पार्किंग के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए थे. इसमें यह स्पष्ट किया गया है कि ओपन पार्किंग क्षेत्र विकसित नहीं किया जा सकता क्योंकि इसे मैट क्षेत्र में नहीं गिना जाता है. इसके अलावा इस परिपत्र में गैराज और अटैच पार्किंग को लेकर भी स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं. पार्किंग के संबंध में शिकायतों को देखते हुए ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए एक नया परिपत्र जारी किया गया है, ऐसा महारेरा के मीडिया सलाहकार राम दोतोंडे ने बताया.

Related Articles

Back to top button