महाराष्ट्र

महात्मा फुले जन स्वास्थ्य योजना में हो सकेगा म्यूकरमायकोसीस का इलाज

मधुमेह पीड़ित कोरोना मरीजों में मिल रहा यह इन्फेक्शन

मुंबई/दि.11 – कुछ जिलों में कोरोना मरीजों के म्यूकरमायकोसीस बीमारी से पीड़ित होने को राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जागरुकता अभियान चलाने का फैसला किया है. साथ ही इसका मुफ्त इलाज महात्मा फुले जन स्वास्थ्य योजना के तहत किया जाएगा.
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को जालना में पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी. टोपे ने कहा कि कोरोना के जिन मरीजों को अनियंत्रित मधुमेह की समस्या है, उनमें म्युकरमायकोसीस इन्फेक्शन दिख रहा है. इस बीमारी से पीड़ित लोगों के नाक और होठों के पास काले रंग का बिंदू दिखाई देता है. अगर इसका जल्द इलाज नहीं किया गया तो सांस लेने, दिमाग और आंखों पर विपरीत परिणाम हो सकता है. टोपे ने कहा कि इसकी दवाएं बेहद महंगी है, इसलिए महात्मा फुले जन स्वास्थ्य योजना में शामिल एक हजार अस्पतालों में इस बीमारी का मुफ्त में इलाज किया जाएगा.
टोपे ने बताया कि म्युकरमायकोसीस के इलाज में इस्तेमाल होने वाला इंजेक्शन भी ज्यादा कीमत में बेचे जाने की शिकायत मिल रही है. सरकार जल्द ही इसका दाम निश्चित कर बेलगाम कीमतों को नियंत्रित करेगी. उन्होंने कहा कि इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को घबराने के बजाय मधुमेह पर नियंत्रण करने के साथ ही व्यायाम, खानपान पर ध्यान देना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. भाजपा के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने भी रविवार को इस बीमारी का इलाज महात्मा फुले जनस्वास्थ्य योजना के जरिए कराने की मांग की थी.

Related Articles

Back to top button