महाराष्ट्र

महुआ और गुड वाली वाइन को भी मिले स्टोर में बेचने की अनुमति

पूर्व राज्यमंत्री खोत ने सीएम को लिखा पत्र, कहा इससे आदिवासियों को होगा लाभ

मुंबई/दि.5 – राज्य के पूर्व कृषि राज्यमंत्री व रयत क्रांति संगठक के संस्थापक सदाभाऊ खोत ने राज्य सरकार से महुआ और गुड से बनने वाली देशी वाइन को मॉल व स्टोर में बेचने की अनुमति देने की मांग की है. खोत ने इस संबंध में मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे को पत्र लिखा है.
खोत ने कहा है कि राज्य के आदिवासी बहुल जिलों में महुआ से वाइन तैयार की जाती है. खोत ने कहा कि किसान गन्ना से गुड तैयार करते है. गुड से बनने वाली देशी वाइन को भी मॉल और किराना दूकानों में बेचने की अनुमति देना चाहिए. इससे गन्ना उत्पादक किसानो और महुआ उत्पादक आदिवासियों के अच्छे दिन आएंगे. खोत ने कहा कि अंगूर उत्पादक किसानों में सरकार के इस फैसले से खुशी है मैं भी सरकार के फैसले का स्वागत करता हूं. इसके पहले राज्य सरकार ने पिछले महीने सुपर मार्केट और स्टोर में वाइन को बेचने की अनुमति दी थी. राज्य में अंगूर, फल, फूल, केला और मधु से वाइन का उत्पादन होता है.
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने पिछले साल 4 मई को महुआ को खरीदने, भंडारण और परिवहन करने पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया था. सरकार ने कहा था कि आदिवासियों की उपजीविका को बढाने के लिए यह फैसला लिया गया है.

Related Articles

Back to top button