महाराष्ट्रमुख्य समाचार

आज मान्सून पहुंचेगा अंदमान

अगले दो दिन में केरल में हो सकती है मुसलाधार बारिश

पुणे/दि.16- अनुकूल स्थिति के चलते मौसमी बारिश की नैऋत्य हवाओं का आज अंदमान निकोबार द्वीप समूह सहित बंगाल की खाडी में आगमन हो सकता है. साथ ही अगले दो दिनोें के भीतर केरल के तटिय क्षेत्रों में मुसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना जताई गई है.
भारतीय मौसम विभाग द्वारा गत रोज दी गई जानकारी के मुताबिक मान्सूनी हवाएं बडी तेजी के साथ आगे बढ रही है और सोमवार को मान्सून के अंदमान निकोबार द्वीप समूह पर पहुंच जाने के पूरे आसार है. साथ ही अगले पांच दिनों तक देश के दक्षिणी हिस्सों में बिजली की तेज गडगडाहटों एवं आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश होने का पूरा अनुमान है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में मौसम बदल गया है और कई जिलों में अच्छी-खासी बारिश भी हो रही है. वहीं दूसरी ओर उत्तर भारत में अब भी ग्रीष्मलहर कायम है. जहां पर तापमान 45 से 49 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. इसके अलावा गुजरात व मध्यप्रदेश में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर है.
बता दें कि, अंदमान निकोबार द्वीप समूह तथा बंगाल की खाडी में मौसमी नैऋत्य हवाएं 20 से 22 मई के आसपास पहुंचती है. किंतु इस बार अनुकूल स्थिति रहने के चलते मान्सूनी हवाओं का इस परिसर में आगमन थोडा जल्दी हो गया गया. यदि यहीं स्थिति और भी कुछ दिनों तक कायम रहती है, तो केरल के तटिय क्षेत्रों में भी इस वर्ष मान्सून का आगमन थोडा जल्दी होगा और देश में इस वर्ष बारिश अपेक्षाकृत तौर पर करीब एक सप्ताह पहले शुरू हो जायेगी.

* इन जिलों में तूफानी बारीश की संभावना
राज्य की कोल्हापुर, सांगली, सातारा, सोलापुर, परभणी, हिंगोली, नांदेड, लातूर व उस्मानाबाद इन 9 जिलों में 16 से 19 मई तक चार दिनोें के दौरान बिजली की तेज गडगडाहट के साथ बारिश होने की संभावना व्यक्त करते हुए सतर्क रहने की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा दी गई है. साथ ही रायगड, रत्नागिरी, सिंधुदूर्ग व बीड इन चार जिलों में इस दौरान हलके व मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

Related Articles

Back to top button