महाराष्ट्र

12 साल में लीक हुए कई पेपर

पुणे पुलिस के रडार पर शिक्षा विभाग, सभी परीक्षाएं संदेह के घेरे में

पुणे दि.25 – देश और राज्य में ली जाने वाली एमपीएससी, यूपीएससी, आईआईटी और अन्य सभी परीक्षाओं को छोड़कर, चौंकाने वाली जानकारी सामने आयी है कि अन्य सभी परीक्षाओं में धांधली हो रही है. खासकर शिक्षा विभाग के इस घोटाले में शामिल होने की आशंका जताई जा रही है. पिछले महीने पुणे पुलिस द्वारा उजागर किए मामलों से यह चौकाने वाली बात सामने आयी है. पिछले 10-12 साल में हुई लगभग सभी परीक्षाओं के पेपर लीक हुए बताये जा रहे हैं. इसलिए पुलिस की नजर से यह सभी परीक्षा संदेह के घेरे में हैं.
* हर साल करोड़ो का ट्रांजेक्शन
पिछले 10-12 साल के परीक्षा पेपर लीक किए गए हैं. पेपर कैसे लीक किये गए हैं. पेपर कैसे लीक किया जाए इसकी योजना भी परीक्षा के विज्ञापन के बाद ही शुरु हो जाती है. विभिन्न स्तरों पर परीक्षां के पेपर को लीक किया गया है. कुछ मामलों में प्रश्नपत्र छपाई के बाद तुरंत लीक कर दिए गए हैं तो कुछ मामलों में वरिष्ठ अधिकारी और पेपर सेटर्स शामिल हैं. यह भी खुलासा हुआ है कि इस पर हर साल करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन हो रहा है.
* पूरे राज्य में फैला परीक्षा में धांधली का जाल
– पुणे पुलिस ने पहले स्वास्थ्य विभाग और फिर म्हाडा तथा उसके परिवेश के बीच शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में धांधली का पर्दाफाश किया. इसके बाद पूरे राज्य में बवाल मच गया.
– मामले में पुणे के साइबर थाने में 5 मामले दर्ज किए गए हैं और अब तक 32 से 35 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.
– साथ ही करोड़ो रुपए जब्त किए गए हैं. इसमें घर और ऑफीस में छापेमारी कर बड़े खुलासे किए गए हैं.
* धांधली में लिप्त शिक्षा विभाग
परीक्षा धांधली के खुलासे में शिक्षा विभाग की टीईटी की परीक्षा 2018 अहम साबित हुई. इसके बाद राज्य के कई अपात्र उम्मीदवारों को योग्य प्रमाण पत्र भेजे गए. हालांकि इनमें से 82 को शिक्षा विभाग को लौटा दिया गया. हालांकि यह स्पष्ट था कि यह फर्जी थाा, शिक्षा विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की और मामला रफा दफा कर लिया गया. ऐसे में अंदाज लगाया जा रहा है कि इस धांधली में शिक्षा विभाग के कई लोग शामिल हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button