महाराष्ट्र

मराठा समाज 36 जिलों में मूक आंदोलन करेगा

16 जून को कोल्हापुर से होगी शुरुआत

मुंबई/दि.11 – राज्यसभा सांसद छत्रपति संभाजी राजे ने गुरुवार को कहा कि, सकल मराठा समाज की ओर से मराठा आरक्षण के लिए प्रदेश के 36 जिलों में मूक आंदोलन किया जाएगा. कोल्हापुर में छत्रपति साहु महाराज के समाधि स्थल से 16 जून से इस मूक आंदोलन की शुरुआत होगी. कोल्हापुर में पत्रकारों से बातचीत में संभाजी राजे ने कहा कि, पहले चरण में कोल्हापुर के अलावा नाशिक, अमरावती, औरंगाबाद, रायगढ में मूक आंदोलन होगा. इसके बाद आंदोलन की अगली दिशा तय की जाएगी. संभाजी राजे ने कहा कि, मराठा आरक्षण के लिए अब मराठा समाज के लोगों की नहीं बल्कि सांसदों, विधायकों और राज्य के मंत्रियों की जिम्मेदारी है. इसलिए मूक आंदोलन में मराठा समाज के लोग नहीं बोलेंगे बल्कि सांसदों, विधायकों, मंत्रियों को अपनी भूमिका स्पष्ट करनी होगी. इन्हें बताना पडेगा कि ‘क्या वे मराठा आरक्षण बहाली के लिए जिम्मेदारी उठाएंगे.’ विधायक और मंत्री आंदोलन में जो भूमिका व्यक्त करेंगे वहीं भूमिका उन्हें विधानमंडल के दो दिवसीय विशेष अधिवेशन आयोजित होने पर सदन में रखनी पडेगी.

पुणे से मंत्रालय तक लॉन्ग मार्च

संभाजी राजे ने कहा कि, 36 जिलों में मूक आंदोलन पर भी यदि सरकार नहीं मानी तो पुणे से मुंबई के मंत्रालय तक लॉन्ग मार्च निकाला जाएगा. इस लॉन्ग मार्च के लिए पुणे में 36 जिलों के लोगों को बुलाया जाएगा. वहां से लोग मुंबई स्थित मंत्रालय तक पैदल चलकर आएंगे.

सीएम ने बुलाया

मुख्यमंत्री ने शिवसेना के सांसद राहुल शेवाले के जरिए मुझे मिलने के लिए बुलाया था. जबकि उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने मुझे फोन किया था. लेकिन यदि मैंने दोनों नेताओं से मुलाकात की तो मराठा समाज को लगेगा कि, मैंने सरकार से समझौता कर लिया है. इसलिए मैंने साफ कहा है कि, मैं मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से नहीं मिलूंगा.

Related Articles

Back to top button