महाराष्ट्र

मराठा समाज का समावेश ‘ओबीसी’ में नहीं होगा

राज्य के पुर्नवसन मंत्री विजय वडेट्टीवार (Vijay Vadettivar) ने कहा

पुणे/दि.26 – मराठा समाज को आरक्षण देते समय ओबीसी आरक्षण को धक्का लगने का प्रश्न ही नहीं आता. किसी भी ओबीसी के आरक्षण से हिस्सा नहीं दिया जाएगा. मराठा समाज का आरक्षण में समावेश नहीं किया जाएगा. ऐसा राज्य के पुर्नवसन व ओबीसी कल्याणमंत्री विजय वडेट्टीवार ने स्पष्ट रुप से कहा. ओबीसी व्हीजेएनटी जनमोर्चा की ओर से शुक्रवार को पुणे में एमपीएसी के विद्यार्थियों के लिए वडेट्टीवार के साथ संवाद बैठक का आयोजन किया गया था. जिसमें राज्य के ओबीसी कल्याण मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बैठक के पश्चात उपस्थित पत्रकारों से कहा.
वडेट्टीवार ने आगे कहा कि मराठा समाज को दिया गया आर्थिक दुर्बल घटक का आरक्षण ऐच्छिक है. जिसकी इच्छा होगी वो यह आरक्षण लेगा मात्र ईडब्लूएस का परिणाम सामाजिक व शैक्षणिक मागास प्रवर्ग के सर्वोच्च न्यायालय में शुरु मामले पर नहीं होगा. राज्य मुख्यमंत्री ने भी यह बात स्पष्ट की थी. अन्य राज्यों में 50 फीसदी के ऊपर आरक्षण रहते हुए भी न्यायालय द्वारा स्थगिती नहीं दी गई.
किंतु महाराष्ट्र सरकार के आरक्षण पर न्यायालय द्वारा स्थगिती दी गई है. वडेट्टीवार ने आगे कहा कि मैं न्यायालय का सम्मान करता हूं, और उसकी प्रतिष्ठा का भी पालन करता हूं. कुछ लोग कहते है कि अमूक सरकार होती तो तमूक मुख्यमंत्री रहता और प्रश्नों का निराकरण होता, अगर ऐसा होता तो सर्वोच्च न्यायालय किसके इशारे पर चलती है. ऐसा भी सवाल राज्य के पुर्नवसन मंत्री वडेट्टीवार ने उपस्थित किया.

Related Articles

Back to top button