महाराष्ट्रमुख्य समाचार

8 मार्च को घोषित होगी राज्य की नई महिला नीति

सीएम के अध्यक्षता में टास्क फोर्स के जरिए होगा अमल

* संपत्ति में महिलाओं को समान हिस्सा, स्वतंत्र वृद्धाश्रम भी
मुंबई/दि.5– आगामी 8 मार्च को विश्व महिला दिवस के उपलक्ष्य में राज्य सरकार द्बारा नई महिला नीति की घोषणा की जाएगी और इस नीति पर अमल करने हेतू मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय टास्क फोर्स स्थापित किया जाएगा. उक्ताशय की जानकारी देते हुए राज्य की महिला व बालकल्याण मंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने बताया कि, 75 पन्ने वाली महिला नीतियों को लेकर अगले सप्ताह जनसुनवाई की जाएगी.
साथ ही मंत्री यशोमति ठाकुर ने यह भी बताया कि, महिला नीतियों के कितनी धाराओं पर कितने दिनों में अमल किया जाएगा. अल्प, मध्यम व दीर्घ अवधिवाली उपाय योजनाएं कौन कौनसी होगी तथा उन पर अमल करने की जबाबदारी राज्य के किस महकमें पर होगी. इन सभी बातों का समावेश भी इस नीति में किया जाए.

* वारांगना व एलजीबीटीक्यू वर्ग को भी नीति में स्थान
राज्य सरकार द्बारा तैयारी की जाने वाली महिला नीति में एलजीबीटीक्यू समूदाय से वास्ता रखने वाले तृतीयपंथियों व समलैंगिकों सहित देह व्यापार में लिप्त रहने वाली वारांगनाओं के कल्याण का भी विचार किया गया है.

* ऐसी है नई महिला नीति
– महिलाओं के लिए स्वतंत्र व सुरक्षित रैनबसेरे बनाये जाएंगे.
– अकालग्रस्त व दुर्गम क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी, ताकि महिलाओं को पानी के लिए इधर से उधर न भटकना पडे.
– महानगरपालिका व नगरपालिका की स्थायी समिति मेें महिलाओं के लिए आरक्षण.
– सार्वजनिक परिवहन के साधनों के डिजाईन महिलाओं के लिए होगी अनुकूल
– सार्वजनिक वाहनतलों पर महिलाओं के लिए स्वतंत्र शौचालय व स्वच्छता गृह, रैम्प, रैलिंग, चैंजिंग रुम, एस्केलेटर, सैनिटरी पैड, विंडिंग मशीन, आपातकालीन वैद्यकीय सेवा की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही किसी भी तत्काल सहायता के लिए पैनिक बटन सेवा उपलब्ध कराई जाएगी. जिसे दबाए जाते ही संबंधित महिला तक सहायता पहुंचेगी.
– राष्ट्रीय महामार्ग व राज्य महामार्ग सहित सभी प्रमुख महामार्गों पर प्रति 25 किमी की दूरी पर महिलाओं हेतू स्वच्छता गृह व शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.
– ऑटो-रिक्षा, टैक्सी व भारी वाहनों के लिए परमिट देते समय महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.
– महिलाओं को पैतृक अधिकार मिल रहा है अथवा नहीं, इस पर सरकार द्बारा नजर रखी जाएगी.
– फ्लैट व घर की खरीदी के समय महिलाओं को सामायिक मालकी का अधिकार दिया जाएगा.
– महिलाओं व जमीन लीज पर देने हेतू प्राधान्य दिया जाएगा.
– महिलाओं के नाम पर घर खरीदने पर मृद्रांक शुल्क में छूट दी जाएगी.
Yashomati-Amravati-Mandal
* हमारे विभाग द्बारा नई सर्वसमावेशक महिला नीति का मसौदा तैयार किया गया है. जिस पर अगले सप्ताह से जनसुनवाई की जाएगी. साथ ही आगामी 8 मार्च को विश्व महिला दिवस के अवसर पर महिला नीति घोषित करने के साथ ही इस पर अमल करना शुरु किया जाएगा.
– एड. यशोमति ठाकुर
महिला व बालकल्याण मंत्री, महाराष्ट्र राज्य

Related Articles

Back to top button