महाराष्ट्र

मुंबई में मविआ ने चार सीटें जीतकर बनाया वर्चस्व

डबल ‘एम’ फॅक्टर प्रभावी

* उद्धव ठाकरे के समर्थन का कांग्रेस को फायदा
* भाजपा के हिस्से में केवल 1 सीट
मुंबई/दि.5-मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी के नाम से पहचाना जाता है. यहां पर मराठी और मुस्लिम मतदाताओं के डबल ‘एम’ फॅक्टर व दलित मतदाताओं के कारण लोकसभा चुनाव में भाजपा को भारी राजनीतिक नुकसान हुआ है. भाजपा की पराजय के बाद मुंबई भाजपा कार्यालय में सन्नाटा व खाली कुर्सियां दिखाई दी. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के तीनों उम्मीदवार पराजित हुए है. वहीं दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने समर्थन देने से कांग्रेस को इसका फायदा हुआ है. 2024 और 2019 के चुनाव में कांग्रेस को मुंबई में एकभी सीट नहीं जीती. हालांकि, इस बार उत्तर मध्य मुंबई निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीतकर वर्षा गायकवाड ने कांग्रेस का खाता खोल दिया. डबल ‘एम’ फॅक्टर के सामने भाजपा और मुुख्यमंत्री शिंदे मुंबई कमजोर साबित हुए. उत्तर-पश्चिम मुंबई लोकसभा, दक्षिण मुंबई लोकसभा और दक्षिण मध्य मुंबई लोकसभा सीटों पर शिवसेना (ठाकरे गट) विरूद्ध शिवसेना (शिंदे गट) ऐसी टक्कर थी. इन तीन सीटों पर ठाकरे गुट की जीत से मुंबईवासी असली शिवसेना यानी उद्धव ठाकरे के नेतृत्ववाली सेना के साथ है, यह बात सिद्ध हुई.

* संविधान के मुद्दे पर ठाकरे को मिला साथ
-कांग्रेस को हुआ फायदा
शिवसेना में फूट का सबसे ज्यादा झटका भाजपा को लगा. संविधान के मुद्देपर मुस्लिम ओर दलित मतदाताओं का उद्धव ठाकरे को साथ मिला. जिसका फायदा कांग्रेस को हुआ.

* भाजपा को झटका
भाजपा ने तीन विद्यमान सांसदों का टिकट काटा. मनोज कोटक के स्थान पर मिहिर कोटेचा, गोपाल शेट्टी के स्थान पर पीयूष गोयल, पूनम महान का टिकट काटने का झटका भाजपा को लगा.

* गुजराती भाषियों के वोट गोयल को
उत्तर मुंबई लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में गुजराती भाषियों की संख्या अधिक है. इसलिए पीयूष गोयल की जीत का रास्ता खुल गया.

मनपा और विधानसभा चुनाव में आघाडी को लाभ
-आने वाले कुछ माह में होने वाले विधानसभा चुनाव में महाविकास आघाडी को मुंबई में राजनीतिक फायदा होगा.
-उद्धव ठाकरे को अब मुंबई महापालिका चुनाव जीतने के लिए भाजपा की आवश्यकता नहीं पडेगी.
-भाजपा को शिंदे, अजीत पवार के साथ का कोई लाभ नहीं हुआ. जिसके कारण राज्य में नेतृत्व परिवर्तन का विकल्प भाजपा स्वीकार नहीं सकती.

* 6 में से 4 सीटों पर मविआ विजयी
मुंंबई के 6 में से 4 निर्वाचन क्षेत्र में महाविकास आघाडी के उम्मीदवार विजयी हुए. तथा महायुति ने 2 सीटों पर जीत हासिल की. ठाणे, कल्याण शिंदे सेना ने और भिवंडी की सीट शरद पवार गुट ने जीती. पालघर में भाजपा विजयी हुई तथा कोंकण में महायुति को 2 सीटें मिली, वहीं पश्चिम महाराष्ट्र में 10 में 5 सीटों पर महाआघाडी, सांगली में निर्दलीय, व 4 सीटें युति ने हासिल की.

 

Related Articles

Back to top button