महाराष्ट्र

दवाईयों का स्टॉक बडी मात्रा में उपलब्ध

तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की पूर्व तैयारी

मुंबई/दि.१० – कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढने के बाद मरीज संख्या बढने पर सतर्कता बरतने की सुचनाएं स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित विभाग को दी है. वैद्यकीय पूर्व तैयारियों की एक कडी के रुप में दवाईयों का भी भरपूर स्टॉक उपलब्ध कराया गया है. इसमें कोरोना प्रतिबंधात्मक रेमडेसिवीर की उपलब्धता भी भरपूर है. लेकिन टेसिलीझुमैब इंजेक्शन का पर्याप्त स्टॉक नहीं होने की जानकारी है.
हाल की घडी में राज्य में 4 लाख 32 हजार 470 रेमडेसिवीर इंजेक्शन उपलब्ध है. डेक्सामेथासोन के 6 लाख 88 हजार 212 व इनोक्सापॅरिन 0.4 आईयूपी 3 लाख 96 हजार 273 व सेफट्रायस्कोन एक ग्राम के 15 लाख 72 हजार 841 इंजेक्शन्स उपलब्ध है. लेकिन टेसलिझुमैब की 400 मीमी ग्राम केवल 751 इंजेक्शन राज्य में उपलब्ध है. इस बार अप्रैल मेें मरीज संख्या में इजाफा होने से इंजेक्शन की डिमांड बढ गई थी. राज्य को रोजाना 70 हजार इंजेक्शन की जरुरत पड रही थी. इसलिए देशभर में राज्य की डिमांड पर 16 लाख रेमडेसिवीर वॉयल्स केंद्र उपलब्ध करायेंगे. सात लाईसेंस धारक उत्पादक कंपनियों को प्राथमिकता से आपूर्ति कराने की जानकारी दी गई थी.

  • पीपीई की भी तैयारी

वैद्यकीय उपचार देने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों से ही फ्रंट लाईन कर्मचारियों को पीपीई कीट के अलावा एन-95 मास्क की उपलब्धता कराने की दृष्टि से तैयारियों की गई है. बडे आकार के 7 लाख 78 हजार 554 और मध्यम आकार के 4 लाख 27 हजार 400 पीपीई कीट उपलब्ध कराई गई है.

Related Articles

Back to top button