अन्य शहरमहाराष्ट्र

मीरा-भायंदर और ठाणे बने भूमाफियाओं के ठिकाने

विधानभवन में गृह मंत्री फडणवीस ने किया स्वीकार, एसआईटी को जांच के आदेश

* भू माफिया पहले किसानों से करते हैं जमीन का करार
* जमीन के पैसे मांगने पर अंडरवर्ल्ड से दिलवाते हैं धमकी
मुंबई/ दि. 29- मुंबई से सटे मीरा-भायंदर और ठाणे भूमाफियाओं के ठिकाने बन गए हैं. सरकार ने दोनों उपनगरों के पुलिस आयुक्तों से माफियाओं के खिलाफ कडी कार्रवाई के आदेश दिए है. दरअसल ये भूमाफिया पहले किसानों से उनकी जमीन का करार करते हैं. जब किसान जमीन के पैसे मांगते हैं तो उन्हें अंडरवर्ल्ड से धमकी दिलवाते हैं. ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के दौरान गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्र वार को विधानसभा में भाजपा सदस्य प्रशांत बंब के सवाल पर यह जानकारी दी. फडणवीस ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक की अगुुवाई में विशेष जांच टीम (एसआइटी) बनाने ता आदेश दिया है.
प्रशांत बांब ने विधानसभा में सवाल उठाते हुए कहा कि मीरा-भायंदर में रहने वाले श्याम सुंदर अग्रवाल के खिलाफ मुंबई और सटे हुए महानगरों में 32 मामले दर्ज है. उसके ऊपर मकोका के तहत भी मामला दर्ज किया गया है. अग्रवाल पर आरोप है कि वह किसानों से उनकी जमीन का करार करके संबंधित महानगरपालिका से मिलकर बिल्डिंग बना दिया करता था. अग्रवाल से जब किसान अपनी जमीन का पैसा मांगते थे तो वह अंडरवर्ल्ड से किसानों को धमकी दिलाकर चुप करा दिया करता था. प्रशांत बंब के सवाल पर फडणवीस ने कहा कि मीरा-भायंदर और ठाणे भूमाफियाओं का ठिकाना बन गए हैं जो किसानों की जमीन हडप कर उन्हें अंडरवर्ल्ड से धमकी दिला रहे हैं. सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है.
* सीआइडी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक करेंगे जांच
फडणवीस ने कहा कि सीआईडी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के नेतृत्व में एसआइटी को मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं जो तीन महीने में मामले की जांच कर सरकार को रिपोर्ट पेश करेंगे. इसके लिए सरकार विशेष सरकारी वकील भी नियुक्त करेगी जो अदालत मे ंचल रहे मामलों की देख-रेख करेंगे. फडणवीस ने कहा कि अगर किसी आरोपी पर 32 मामले दर्ज हैं, जिनमें से कुछ मामलों में मकोका के तहत भी कार्रवाई हुई हैं और फिर भी आरोपी सलाखों से बाहर है, तो यह गंभीर मामला बनता है. किसानों को अंडरवर्ल्ड से दिलाई गई धमकी पर फडणवीस ने कहा कि अगर किसी किसान को सुरक्षा की जरुरत होगी तो सरकार उन्हें सुरक्षा भी मुहैया कराएगी.

Related Articles

Back to top button