महाराष्ट्र

दो साल बाद अचानक मुख्यमंत्री ठाकरे पहुंचे मंत्रालय

विविध विभागों का दौरा कर ली कामकाज की जानकारी

मुंबई./ दि.14 -कोरोना संक्रमण के दौरे के पूरे दो साल के बाद राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बुधवार को अचानक मंत्रालय पहुंचे. अचानक मुख्यमंत्री को देखकर मंत्रालय के कर्मचारी चौक गए. बता दें कि, 11 नवंबर को उनके स्पाइनल कार्ड का ऑपरेशन हुआ था उसके बाद से वे अपने सरकारी निवास और संह्याद्री से ही कामकाज संभाल रहे थे. अब मुख्यमंत्री छठी मंजील पर स्थित अपने कार्यालय से ही कामकाज देखेंगे.
प्रशासन को किसी प्रकार की जानकारी नहीं देते हुए ठाकरे मंत्रालय पहुंचे. मुख्यमंत्री के इस तरह अचानक पहुंचने से अधिकारियो ंव कर्मचारियों में कुछ देर के लिए भगदड मच गई. कई कर्मचारी जो बाहर टहल रहे थे वे अपने-अपने दफ्तर में जा बैठे और मंत्रालय के सुरक्षाकर्मी भी सतर्क हो गए. मंत्रालय पहुंचने के बाद उद्धव ठाकरे ने सबसे पहले छत्रपती शिवाजी महाराज और डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की प्रतिमाओं पर पुष्पमाला अर्पित कर विनम्र अभिवादन किया.
उसके पश्चात पुराभिलेख निदेशलाय की ओर से मंत्रालय के त्रिमूर्ति प्रांगण में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के जीवन पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था. जिसका अवलोकन मुख्यमंत्री ठाकरे ने किया. उसके पश्चात उन्होंने विविध विभागों का दौरा कर कामकाज को लेकर अधिकारियों व कर्मचारियों से चर्चा की. मुख्यमंत्री के इस सादगी भरे व्यवहार से व अपनेपन की भावना से कर्मचारियों में उत्साह दिखाई दिया.
कुछ कर्मचारियों ने यह बताया कि, यह पहली बार हुआ है कि कोई मुख्यमंत्री उनके विभाग में आया हो. उन्होंने यह भी बताया कि, मुख्यमंत्री ने कामकाज को लेकर भी पूछताछ की. इस दौरान मुख्यमंत्री ठाकरे ने राजस्व, सामान्य प्रशासन विभाग, गृहविभाग और विधि एवं न्याय विभाग का भी दौरा किया. इस समय मुख्य सचिव ने उन्हें बताया कि, 6 अप्रैल से फाइलों और कागजादों का कम्प्युटरीकरण, सफाई, अनावश्यक कागजातों का निपटारा आदि कार्यो को लेकर अभियान शुरु कर दिया गया है.

* पेपरलेस कार्यो पर दिया जोर
मुख्यमंत्री उदध्व ठाकरे ने मंत्रालय में सभी कर्मचारियों को पेपरलेस कार्यो पर जोर देने के निर्देश दिए. उन्होंने महत्वकांक्षी परियोजनाओं को तेज गति से किए जाने के भी आदेश दिए. भाजपा नेता अक्सर ठाकरे के मंत्रालय में नहीं आने को लेकर निशाना साधते रहे. मुख्यमंत्री ठाकरे ने अचानक मंत्रालय पहुंचकर सभी को चौंका दिया.

Related Articles

Back to top button