महाराष्ट्र

महाराष्ट्र का मिसल पाव टेस्ट एटलस लिस्ट में 11 वें स्थान पर

दुनिया के 50 पारंपरिक फूड की लिस्ट में गोभी मंचूरियन, भेलपुरी भी शामिल

मुंबई दि.27– दुनिया के 50 पारंपरिक वीगन फूड की लिस्ट में भारत के 6 पारंपरिक व्यंजनों को जगह मिली है. इनमें नाशिक, पुणे और कोल्हापुर का तीखे स्वाद वाला मिसल पाव भी शामिल है. वड़ा पाव और मिसल पाव महाराष्ट्र के ऐसे व्यंजन हैं, जो हर मुंबईवासी की पहली पसंद होते हैं. नाशिक, मुंबई, खानदेश जैसे कुछ अन्य स्थान मिसल पाव को खास बनाते हैं. इसीलिए लोग भूख मिटाने के लिए पाव के साथ मिसल का भरपूर आनंद लेते हैं. मिसल एक ऐसा व्यंजन है, जिसे सुबह के ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक कभी भी खाया जा सकता है. कई पदार्थों के मिश्रण से बनने के कारण इसे मिसल नाम दिया गया है. सूची में जगह बनाने के बाद मिसल अब महाराष्ट्र से निकलकर वैश्विक फूड बन गया है.
* मिसल इस तरह पहुंचा वीगन सूची में
वीगन वह शाकाहारी खाद्य पदार्थ होते हैं, जिनमें दूध या जानवरों से किसी भी अंश का प्रयोग नहीं किया जाता. मिसल ने वीगन सूची में अपनी जगह खासियत के कारण पक्की की है. इसमे आलू-मटर का मिश्रण, रसा (सूखा), फरसाण (नमकीन), प्याज और नींबू का रस होता है. यह पूरा शाकाहारी भोजन है और इसमें मांस या जानवरों से जुड़े किसी उत्पाद का प्रयोग नहीं होता. पाव मैदे या आटे से तैयार होता है और इसमे खमीर का प्रयोग किया जाता है. ये सभी चीजें मिसल को वीगन डिशेज की लिस्ट में जगह दिलाती है.
* टेस्ट एटलस लिस्ट में 11 वें स्थान पर मिसल पाव
टेस्ट एटलस ने दुनिया के 50 पारंपरिक शाकाहारी खाद्य पदार्थों की सूची प्रकाशित की. इसमें मिसल पाव को ग्यारहवां स्थान मिला है. इसमें वीगन फूड के तौर पर भी खाया जा सकता है. पिछले महीने ही टेस्ट एटलस के सर्वे में महाराष्ट्र के वड़ा पाव को टॉप 50 की लिस्ट में 13 वां स्थान दिया गया था. टेस्ट एटलस संस्था ने तब विश्व के 50 सर्वश्रेष्ठ सैंडविच का सर्वे जारी किया था, उसमें वड़ा पाव को उपलब्धि मिली थी.
* 27 वें स्थान पर मसाला वड़ा
टेस्ट एटलस की सूची में मिसल के साथ आलू-गोभी-मंचूरियन, मसाला वड़ा, भेलपुरी, राजमा-चावल भी शामिल है. इसमें आलू गोभी 20 वें, गोभी मंचूरियन 24 वें, मसाला वड़ा 27 वें, भेलपुरी 37 वें और राजमा-चावल 41 वें स्थान पर हैं.

 

Related Articles

Back to top button