महाराष्ट्रमुख्य समाचार

राज्य में टीकाकरण के लिए मिशन कवच कुंडल अभियान

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे की जानकारी

मुंबई/ दि.7- राज्य का देश के टीकाकरण में सहभाग रहे, इसके लिए 8 से 14 अक्तूबर की अवधि में मिशन कवच कुंडल योजना चलाई जायेगी. योजना कम से कम 15 लाख टीकाकरण करना लक्ष्य है. टीका उपलब्ध नहीं रहने के हालात अभी नहीं है. लगभग 75 लाख टीका उपलब्ध है. 6 दिनों में स्टॉक समाप्त करने का उद्देश्य स्वास्थ्य विभाग को दिया गया है. यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी है.
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, अब तक के टीकाकरण के आंकडेवारी को देखते हुए पता चलता है कि 62 फीसदी लोगों ने ही पहला टीका लगवाया है. राज्य को 9 करोड 15 लाख का उद्दिष्ट दिया गया है. इनमें से 6 करोड लोगों ने पहला डोज लगाया है. 3 करोड 20 लाख का टीकाकरण हो चुका है. वहीं राज्य में 18 वर्ष के सभी नागरिकों को पहला डोज देने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. जिससे लोगों को संरक्षण मिला है. वहीं दोनों डोज लेने वाले नागरिकों की संख्या ढाई करोड के आसपास हैं. 30 फीसदी लोगों ने दोनों डोज लगावा लिये हैं. शेष 3 करोड डोज देने पर तीसरी लहर का डर कम होने में मदद मिलेगी. महाराष्ट्र के पास कोरोना प्रतिबंधात्मक टीके के 1 करोड डोज है. पहला डोज लेने वालों का प्रमाण 62 फीसदी हैं. टीकाकरण को महत्ता देने की वजह यह है कि इससे कोरोना का खतरा कम होगा. कुछ लोगों को सावधानी बरतना जरुरी है. ग्रामपंचायत व प्रभाग स्तर पर टीकाकरण का नियोजन किये जाने की जानकारी भी दी गई.
स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि लोगों में जनजागृति करने के काम स्वास्थ्य विभाग कर रही है. जिले के प्रशासकीय अधिकारियों ने भी जनजागृति के लिए आगे आना चाहिए. सभी दल के नेताओं, जनप्रतिनिधियों ने लोगों में जागरुकता निर्माण करने का काम करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button