महाराष्ट्र

रविवार को अंदमान में मानसून का आगमन

पांच दिन पहले बारिश की संभावना

* मौसम विभाग का अनुमान
पुणे/ दि.13 – बंगाल के उपसागर में असनी चक्रवादी तूफान का प्रभाव कम होते ही कम दबाव का पट्टा तैयार हुआ है. परिणामस्वरुप दक्षिण अंदमान व बंगाल के उपसागर में 15 मई को मानसून के आगमन की संभावना मौसम विभाग व्दारा व्यक्त की गई. हर साल मौसमी हवाएं अंदमान में 18 से 20 मई के दरमियान चलती है. इस बार अनुकूल परिस्थिति की वजह से पांच दिन पहले ही मानसून का आगमन होगा. ऐसी संभावना गुुरुवार को मौसम विभाग व्दारा जताई गई है.
असनी चक्रवात का प्रभाव कम होते ही बंगाल के उपसागर में बुधवार की शाम कम दबाव का पट्टा तैयार हुआ. इस पट्टे का 12 मई को तीव्र कम दबाव के पट्टे में रुपांतर होने की वजह से आंद्रप्रदेश व रायलसीमा के समुद्र तट पर अतिवृष्टि हो रही है. हवा की गति समुचे तट पर 40 से 50 किमी. प्रति घंटा है. इस घटनाक्रम के चलते मौसमी हवाओं का आगमन होने में मदद मिल रही है. इस साल मौसम विभाग के अनुमान व्दारा पांच दिन पहले ही बारिश होगी.
अनुकूल परिस्थित की वजह से देश के तेलंगना, कर्नाटक, तमिलनाडू, पांडेचेरी, कराइकल, केरल, लक्ष्यदिप सहित ईशान्य के नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा में भी पांच दिन पहले मुसलाधार बारिश का अनुमान मौसम विभाग व्दारा व्यक्त किया गया है. राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाण, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, महाराष्ट्र के विदर्भ में 16 मई तक उष्णता की तीव्रता कायम रहेगी.

Related Articles

Back to top button