महाराष्ट्र

मानसून की वापसी का प्रवास २८ सितंबर से

भारतीय मौसम विभाग ने जतायी संभावना

पुणे/दि.२५ – २८ सितंबर से मानसून की वापसी का प्रवास राजस्थान से शुरु होगा ऐसी संभावना भारतीय मौसम विभाग द्वारा जतायी जा रही है. आयएमडी द्वारा प्रकाशित की गई नई समय सूची के अनुसार राजस्थान से वापसी की शुरुआत साधारणत: १७ सितंबर बतायी गई थी. किंतु इस बार मानसून ज्यादा सक्रिय रहने की वजह से वापसी का प्रवास भी देरी से शुरु होगा. मानसून आगमन और वापसी की तारिखों में पिछले कुछ दशक से बदलाव आया है. आयएमडी द्वारा इस साल से मानसून की नई सर्वसाधारण समय सूची लागू की गई है.
राजस्थान से मानसून की वापसी का प्रवास शुरु होने के पहले १ सितंबर यह तारीख इस साल से बदलकर १७ सितंबर की गई थी. किंतु इस साल कुछ ज्यादा ही मानसून की सक्रियता के चलते वापसी की तारीख बढी है. जिसमें ११ दिन का समय बढ गया है. आयएमडी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सितंबर महीने के तीसरे सप्ताह तक बंगाल के उपसागर में कम दबाव के बादल तैयार होते रहे उनका समुद्र की जमीन की ओर आने वाला माल पश्चिम दिशा की ओर था. जिसकी वजह से मध्य भारत में सतत बारिश हुई .
मौसमी हवाओं का प्रभाव अभी तक सक्रिय नहीं होने की वजह से पश्चिम किराने पर भी बारिश हुई. जिसका परिणाम मानसून की वापसी पर हुआ और प्रवास लंब गया. इस संदर्भ में आयएमडी के प्रमुख डॉ. डी. शिवानंद पै ने कहा कि राजस्थान की ओर से मानसून की वापसी का प्रवास प्रकाशित करने क लिए पश्चिम राजस्थान में सतत पांच दिन मौसम साफ रहने के साथ जमीन से डेढ किलो मीटर की उचाई तक एंटी सायकलोन की स्थिति तैयार होना आवश्यक थी. अब २८ सितंबर से पश्चिम राजस्थान से मानसून वापसी का प्रवास शुरु किए जाने की संभावना मौसम विभाग द्वारा व्यक्त की जा रही है.

Related Articles

Back to top button