महाराष्ट्र

नवजात बच्चों से दस वर्ष की आयुवाले 1 लाख से अधिक बच्चे कोविड संक्रमित

रोजाना पाये जानेवाले मरीजोें में सात प्रतिशत छोटे बच्चे होते है

मुंबई/दि.१३कोविड संक्रमण की दूसरी लहर में संक्रमण की रफ्तार कुछ ज्यादा ही तेज है और इस समय युवाओं व बुजुर्गों के साथ-साथ छोटे बच्चों के भी कोविड संक्रमित होने का प्रमाण काफी अधिक बढ गया है. जानकारी के मुताबिक इन दिनों रोजाना पाये जानेवाले नये संक्रमितों में 5 से 7 प्रतिशत मरीज छोटे बच्चे है.
वैद्यकीय शिक्षा व संशोधन संचालनालय की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में नवजात बच्चों से दस वर्ष की आयु तकवाले 1 लाख 1 हजार 809 बच्चे कोविड संक्रमित पाये जा चुके है. यह कुल संक्रमितों की तुलना में 3.09 प्रतिशत है. वहीं 11 से 20 वर्ष आयुगुट में 2 लाख 20 हजार 104 लडके-लडकियां कोविड संक्रमित हुए है. यह राज्य के कुल संक्रमितों की तुलना में 6.06 प्रतिशत है. सर्वाधिक संक्रमण 31 से 40 वर्ष आयुगुट में हुआ है. इस आयुगुट में 7 लाख 12 हजार 215 कोविड संक्रमित मरीज पाये जा चुके है. जो कुल संक्रमितों की तुलना में 21.53 प्रतिशत है.
कोविड संक्रमण की पहली लहर के दौरान छोटे बच्चों के संक्रमित होने का प्रमाण काफी कम था. किंतु अब यह प्रमाण बढ गया है. साथ ही कोरोना का नया स्ट्रेन काफी तीव्र स्वरूप का है, जो बडी तेजी से फैलता है. साथ ही इससे होनेवाली मौतों का प्रमाण भी अधिक है. इन दिनों कई अभिभावक अपने छोटे बच्चों को साथ लेकर घरों से बाहर जाते है. साथ ही कई स्थानों पर खुली जगह में छोटे बच्चों का जमघट भी लगा दिखाई देता है और बच्चे एकसाथ आकर खेलते-कुदते है. ऐसे में उनके संक्रमित होने का प्रमाण अब बढ गया है. साथ ही इन दिनों कोरोना वायरस द्वारा अपना स्वरूप बदल लिये जाने की वजह से भी कई छोटे बच्चे इस संक्रमण की चपेट में आ रहे है, ऐसी जानकारी बालरोग विशेषज्ञों द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button