महाराष्ट्र

वेबसाइट के जरिए 22 हजार से ज्यादा महिलाओं को लगाया चूना

70 लाख का ठगी करने वाला आरोपी गुजरात से गिरफ्तार

मुंबई /दि.18 – सोशल मीडिया पर सर्फिंग के दौरान ऑनलाइन बेहद कम कीमत पर कोई वस्तु दिख रही हो तो अक्सर खरीदारी का मोह लोग नहीं छोड पाते और अनजान वेबसाइट पर भी भुगतान कर देते हैं. लोगों के इसी आदत का फायदा उठाकर एक आरोपी ने फर्जी वेबसाइट के जरिए 22 हजार से ज्यादा महिलाओं और दूसरे ग्राहकों केा 70 लाख रुपए से चूना लगा दिया. मामले में साइबर पुलिस ने 32 वर्षीय आरोपी को गुजरात के सूरत से गिरफ्तार कर लिया है. छानबीन में खुलासा हुआ कि, ऐसी ही 11 और वेबसाइट हैें जिनके जरिए लोगों को चूना लगाया जा रहा है. मामले में पिछले साल नवंबर महीने में साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई थी. शिकायतकर्ता ने शॉपी नाम की वेबसाइट से 2484 रुपए का सामान खरीदा और इसका भुगतान ऑनलाइन कर दिया लेकिन जब सामान नहीं मिला और पैसे भी वापस नहीं किया गया तो उसने मामले की शिकायत साइबर पुलिस स्टेशन में की. साइबर पुलिस ने ठगी का मामला दर्ज कर छानबीन शुरु की तो शॉपी डॉट कॉम नाम की वेबसाइट से हजारों ग्राहकों को इसी तरह चूना लगाया गया है. साइबर सेल के एक अधिकारी ने बताया कि, पकडे गए आरेापी ने विदेश से उच्च शिक्षा हासिल की है और कम्प्यूटर का जानकार है. उसने ह्वाइट स्टोन, जॉली फैशन, फैब्रिकमेनिया, टेक सारी, अस्योर्डकार्ट, रिपब्लिक सेल ऑफर, फैब्रिक वाइसब्स, ईफाइनांसटिक्स, द फैब्रिक्स होम, थर्मोक्लासिक, कसमीरा नाम की फर्जी वेबसाइट भी बना रखी थी जिसके जरिए वह ग्राहकों को चूना लगा रहा था. आरोपी के पास से पुलिस ने मोबाइल फोन, सिमकार्ड, चेकबुक जब्त किये हैं.
आरोपी फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया पर अपनी फर्जी वेबसाइट की लिंक साझा करता था. समें बेहद कम कीमत पर महिलाओं के ड्रेस मटेलियल, िइमटेशन ज्वेलरी और दूसरे घरेलू सामान देने का वादा किया जाता था लेकिन इसकी शर्त होती थी कि, सामान के लिए पहले ऑनलाइन भुगतान कर दिया जाए. सस्ता सामान मिलने की लालच में ग्राहक ऑनलाइन भुगतान कर देते थे लेकिन उन्हें कभी कोई सामान नहीं भेजा जाता था. ठगी की रकम छोटी रहने से ज्यादातर ग्राहक मामले की शिकायत पुलिस से भी नहीं रकते थे.
साइबर पुलिस ने लोगों से अपील की है कि, ऑनलाइन खरीददारी के समय सावधानी बरतें. सामान मिलने पर नकद भुगतान का विकल्प चुनें. जो बडी छूट दे रहे हों ऐसी वेबसाइट पर ज्यादा सावधानी बरतें. कंपनियों के अधिकृत वेबसाइट से खरीदारी को तरजीह दें. खरीददारों की शिकायतों और सामान के बारे में उनके नजरिए भी पढे.

Related Articles

Back to top button