महाराष्ट्र

म्यूकरमाइकोसिस राज्य में चिंता का सबसे बडा विषय

स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने प्रधानमंत्री से कहा

मुंबई/ दि.२१ – महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कहा कि राज्य में इस वक्त चिंता का सबसे बडा विषय म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस है जिसके कारण यहां 90 लोगों की जान जा चुकी है.
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इसके उपचार के लिए अधिक मात्रा में दवाओं की जरूरत है. प्रधानमंत्री मोदी की महाराष्ट्र के 17 जिलाधिकारियो के साथ हुई बैठक में टोपे ने यह कहा. बैठक में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण भी शामिल हुए. टोपे ने राज्य के लिए मांगे रखते हुए कहा कि कोविड-19 के मामलों में कमी आने के चलते रेमडेसिविर जैसी दवाओं और ऑक्सीजन की आवश्यकता स्थिर हुई है और फिलहाल महाराष्ट्र में म्यूकरमाइकोसिस चिंता का प्रमुख विषय बना हुआ है. कल टोपे ने कहा था कि म्यूकरमाइकोसिस के उपचार में काम आनेवाली दवा एम्फोटेरिसन-बी की महाराष्ट्र में कमी है और राज्य को इस दवा की केवल 16000 शीशियां ही केन्द्र से मिली है. जबकि आवश्यकता डेढ से दो लाख शीशियों की है.
आज की बैठक के बाद टोपे ने कहा मैंने केन्द्र को सूचित किया है कि राज्य सरकार के समक्ष म्यूकरमाइकोसिस चिंता का प्राथमिक विषय है. राज्य में इसके अधिक मामले होने के कारण एम्फोटेरिसिन बी दवा के अधिक आवंटन और आपूर्ति की जरूरत है. इस बातचीत में शामिल अहमदनगर के जिलाधिकारी डॉ. राजेन्द्र भोसले ने आपदा पर काबू का पूरा श्रेय मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे को दिया.

Related Articles

Back to top button