महाराष्ट्र

मुंबई को मिला सबसे बड़ा पब्लिक टॉयलेट

वाई-फाई, टीवी सेट और गार्डन जैसी खास सुविधाओं से है लेस

मुंबई/दि. 6 – बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने शहर का सबसे बड़ा पब्लिक टॉयलेट बनाया है. सबसे बड़ा होने का साथ-साथ इस टॉयलेट में वेटिंग एरिया में अखबार, टीवी सेट और वाई-फाई की सुविधा भी दी गई है. मुंबई की जुहू गली में इस खास टॉयलेट का निर्माण किया गया है.
4,000 वर्ग फुट में फैले दो मंजिला इस टॉयलेट में ग्राउंड पर 60 और पहली मंजिल पर 28 शौचालय हैं. जो कुल 88 टॉयलेट के साथ इसे शहर का सबसे बड़ा पब्लिक टॉयलेट बनाता है. इस पब्लिक टॉयलेट से करीब 60,000 झुग्गी बस्तियों में रहने वालों को सुविधा मिल सकेगी. इसके अनलिमिटेड इस्तेमाल के लिए प्रत्येक परिवार को प्रति माह 60 रुपये का भुगतान करना करना पड़ेगा.

  • विशेष रूप से विकलांगों के लिए अलग सुविधा

इस खास टॉयलेट में एक छोटा बोटेनिकल गार्डन भी मौजूद है. कांग्रेस पार्षद मेहर मोहसिन हैदर ने बताया कि यह टॉयलेट न केवल शहर का सबसे बड़ा सार्वजनिक शौचालय ब्लॉक है, बल्कि यहां चौबीसों घंटे सफाई व्यवस्था भी है. टॉयलेट में ऊपरी मंजिल पुरुषों के लिए है, ग्राउंड फ्लोर महिलाओं के लिए है और चार ब्लॉक विशेष रूप से विकलांगों के लिए हैं.

  • मेन ट्रैफिक सिग्नलों लगेंगे AC सुविधा वाले मोबाइल टॉयलेट

मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी (MRCC) के अध्यक्ष भाई जगताप ने शनिवार को इस का उद्घाटन किया. इलाके के पार्षद मेहर मोहसिन हैदर ने इससे पहले मुंबई में गिल्बर्ट हिल के पास 55 सीटों वाला सार्वजनिक शौचालय बनवाया था. इसके साथ बीएमसी ने शहर के प्रमुख ट्रैफिक सिग्नलों पर 80 मल्टी-यूटिलिटी एसी सुविधा वाले मोबाइल टॉयलेट वैन स्थापित करने की भी योजना बनाई है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते योजना में देरी हुई है.

Related Articles

Back to top button