महाराष्ट्र

नागपुर-मुंबई मेट्रो के काम को दी जायेगी गति

रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा

मुंबई/दि.29-आरेंज सिटी नागपुर से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए प्रस्तावित मेट्रो परियोजना को गति देने का काम एनएचएसआरसीएल द्बारा किया जायेगा. मुंबई अहमदाबाद की तर्ज पर नागपुर से मुंबई के बीच मेट्रो ट्रेन चलाने की परियोजना है. इस परियोजना को लेकर मुंबई में रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे की एनएचएसआरसीएल के अधिकारियों के साथ बैठक हुई. बैठक में प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा की गई.
नागपुर से मुंबई के बीच निर्माणधीन समृध्दि महामार्ग के समांनांतर मेट्रो ट्रेन चलाए जाने की योजना पर चर्चा हो रही है. फिजीबिलिटी रिपोर्ट को लेकर नैशनल हायस्पीड रेलवे कारर्पोरेशन ने सर्वे किया है. अधिकारी के अनुसार समृध्दि महामार्ग के समानांतर डीपीआर बनाने के कार्य का निर्देश रेलराज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने बैठक में दिए.

* 10 जिलों से गुजरेगी मेट्रो
प्रस्तावित नागपुर मुंबई मेट्रो ट्रेन 10 जिलों से होकर गुजरेगी. इस परियोजना का ड्रोन के माध्यम से सर्वे भी हो चुका है. मुंबई व नागपुर इन दोनों महानगरो के बीच 14 सेशन भी बनाए जाने का प्रस्ताव है.

* 3 घंटों में होगा सफर तय
अधिकारों के अनुसार प्रस्तावित मेट्रो ट्रेन से नागपुर से मुंबई के बीच की दूरी मात्र तीन घंटे में तय की जायेगी. नागपुर से मुंबई सडक मार्ग से या फिर रेल द्बारा 12 से 15 घंटे लगते है. जबकि मेट्रो द्बारा यह सफर तीन घंटे में पूरा होगा. मेट्रो का मार्ग समृध्दि महामार्ग के समानांतर होता है तो भूमि अधिकरण की जरूरत कम से कम होगी. एनएचएसआरसीएल की टीम और कुछ एजेंसिया इस काम में जुट गई है.

* 250 किमी होगी रफ्तार
नागपुर से मुंबई के बीच दौडनेवाली प्रस्तावित मेट्रो ट्रेन की रफ्तार कम से कम 250 तथा ज्यादा से ज्यादा 300 किमी प्रतिघंटा होगी. मेट्रो ट्रेन में 750 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी. इसके लिए 14 स्टेशन प्रस्तावित है. एनएचएसआरसीएल के अधिकारी के अनुसार डीपीआर का काम हो जाने के पश्चात प्रोजेक्ट का काम आगे बढाया जायेगा.

Related Articles

Back to top button