महाराष्ट्र

नागपुर- वर्धा नेशनल मेगा लॉजिस्ट हॅब

15 हजार एकड में होगा निर्माण

* मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी
मुंबई/दि.8– नागपुर- वर्धा नेशनल मेगा लॉजिस्ट हॅब का निर्माण 15 हजार एकड में किया जायेगा. ऐसा निर्णय मंत्रिमंडल द्बारा लिया गया. छत्रपति संभाजी नगर- जालना, ठाणे- भिवंडी, रत्नागिरी- सिंधुदुर्ग, पुणे-पुरंदर व पालघर-वाढवन इन 5 जगहों पर प्रत्येक 500 एकड में राज्य लॉजिस्ट हॅब के लिए 2, 500 करोड का प्रावधान राज्य सरकार द्बारा किया गया है. इस उपक्रम को मंत्रिमंडल द्बारा बुधवार को मंजूरी दी गई.
राज्य सरकार की इस नीति के चलते राज्य के 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा और 30 हजार 573 करोड का उत्पन्न होगा, ऐसी अपेक्षा है. यह नीति आगे 10 वर्ष के विकास को आगे बढाकर तैयार की गई है. इस नीति अंतर्गत राज्य में 2029 तक 10 हजार एकड से अधिक क्षेत्रों में समर्पित लॉजिस्टिक विकसित किए जायेंगे.

* 2 हजार एकड में हब
पनवेल यहां नये अंतर्राष्ट्रीय विमानतल से संलग्न नई मुंबई- ठाणे क्षेत्र में 2000 एकड जमीन पर अंतर्राष्ट्रीय मेगा लॉजिस्टिक हब विकसित किया जायेगा. जिसके लिए तलोजा, पाताल गंगा, रसायने, खोपोली, महाड, रोहा, चाकण, तलेगांव इस औद्योगिक परिसर से संलग्न रहने की वजह से यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार और उद्योगों का प्रमुख केन्द्र होगा. हब के विकास के लिए 1500 करोड का प्रावधान किया गया है.

Related Articles

Back to top button