अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती से गडपायले और वानखडे के नाम !

प्रदेश कांग्रेस की लोकसभा चुनाव बैठक

* 25 वर्ष बाद क्षेत्र में ईवीएम पर पंजा
* मुंबई में उच्चस्तरीय मंथन
अमरावती/दि.05– लोकसभा चुनाव की तारीखों की अगले सप्ताह घोषणा की संभावना के बीच प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने अब प्रत्यक्ष सीट निहाय उम्मीदवारों के नामों पर मंथन आरंभ कर दिया. आज दोपहर मुंबई में कांग्रेस भवन में हुई बैठक में अमरावती से पत्रकार राहुल गडपायले और दर्यापुर के विधायक बलवंत वानखडे के नामों पर फाइनल चर्चा होने का समाचार अमरावती मंडल को प्राप्त हुआ है. बता दें कि बैठक में अमरावती से जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख, विधायक यशोमती ठाकुर, पूर्व विधायक वीरेंद्र जगताप, विधायक बलवंत वानखडे, किशोर बोरकर और अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

* सात नामों पर हुई चर्चा

अमरावती लोकसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के प्रत्याशी हेतु आरक्षित होने के बावजूद क्षेत्र में कांग्रेस की पैठ को देखते हुए अनेक इच्छुक आगे आए थे. जिसमें 7 नामों पर शहर जिला एवं जिला स्तर पर विचार विनिमय किया गया. अमरावती जिले से फाइनल दो नाम प्रदेश कमेटी को भेजे गये. वह विधायक बलवंत वानखडे और किशोर बोरकर के रहे.

* पटोले की तरफ से आया नाम

अमरावती जिला में बरसों बाद बैलेट पेपर पर पंजा निशानी रहनेवाली हैं. इसलिए कांग्रेस पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरने जा रही है. खबर है कि एक-एक सीट की अहमियत रहने से अमरावती लोकसभा क्षेत्र की बनावट और जातिगत वोटर संख्या को ध्यान में रखा गया है. सूत्रों के अनुसार सकाल समाचार पत्र के संपादक राहुल गडपायले का नाम स्वयं प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले द्बारा दिया गया है. जिससे प्रदेश कांग्रेस की आज दोपहर तिलक भवन में हुई कोर कमेटी की बैठक में बलवंत वानखडे तथा राहुल गडपायले के नामों पर मंथन होने की पक्की जानकारी अमरावती मंडल को सूत्रों ने दी.

* दोनों नाम दिल्ली भेजे जायेंगे

बैठक में प्रदेशाध्यक्ष पटोले के साथ पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, सुशीलकुमार शिंदे, बालासाहब थोरात, विरोधी पक्ष नेता विजय वडेट्टीवार, माणिकराव ठाकरे, वर्षा गायकवाड आदि नेता सहभागी हुए. प्रदेश द्बारा उम्मीदवारों की सूची हाईकमान को भेजी जाएगी. उम्मीदवारों की घोषणा अगले कुछ दिनों में दिल्ली से होगी. इस बीच एक सूत्रों ने बताया कि अमरावती से दोनों नाम दिल्ली भेजे जा रहे हैं. पार्टी की परंपरा रही है कि प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र से 2 से 3 नाम भेजे जाते हैं. अंतिम निर्णय कार्यसमिति करती है.

* मविआ में मंथन

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस महाराष्ट्र में राकांपा शरद पवार और शिवसेना उबाठा के साथ मिलकर महाविकास आघाडी के तले लोकसभा चुनाव लड रही हैं. तीनों घटक दलों में 43 स्थानों पर गठजोड तय हो गया हैं. जिसमें विदर्भ की अमरावती सहित 6 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी रहने की संभावना हैं. अमरावती में लोकसभा चुनाव में 1999 के बाद पहलीबार पंजा का प्रत्याशी रहनेवाला हैं. जिससे कांग्रेसजनों में जोश देखा जा रहा हैं.

* क्या बोले देशमुख

अमरावती मंडल ने कांग्रेस जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख से इस विषय में बात की तो उन्होंने जिला कमेटी की ओर से दो नाम बलवंत वानखडे और किशोर बोरकर के बताए. इन नामों पर आज दोपहर हुई बैठक में चर्चा किए जाने की जानकारी भी देशमुख ने दी. उसी प्रकार शहर जिलाध्यक्ष बबलू शेखावत ने भी उक्त दोनों बोरकर और वानखडे के नाम प्रदेश कांग्रेस को भेजे जाने की बात कहीं. शेखावत निजी कारणों से आज की मुंबई की बैठक में सहभागी नहीं हुए.

Related Articles

Back to top button