अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती से नवनीत राणा व बीड से पंकजा मुंडे के हाथ में होगा ‘कमल’

दोनों की उम्मीदवारी को लेकर भाजपा में अंदरुनी गतिविधियां तेज

मुंबई /दि.29- महायुति के तहत अमरावती संसदीय सीट भाजपा के हिस्से में जाएगी और वहां पर मौजूदा सांसद नवनीत राणा ही भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी होगी, ऐसा भाजपा में लगभग तय हो चुका है. वहीं बीड में भाजपा की ओर से लोकसभा चुनाव का प्रत्याशी तय करने हेतु पार्टी के भीतर काफी विचार विमर्श किया गया. जिसके बाद बीड संसदीय क्षेत्र से पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे का नाम लगभग तय कर लिया गया है, ऐसी विश्वसनीय जानकारी पार्टी से जुडे सूत्रों के जरिए प्राप्त हुई है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक अमरावती की निर्दलिय सांसद नवनीत राणा द्वारा इस बार भाजपा प्रत्याशी के तौर पर अमरावती संसदीय सीट से चुनाव लडने का पूरा आसार दिखाई दे रहा है. इस समय शिवसेना का धनुष्यबाण चुनाव चिन्ह एकनाथ शिंदे के नेतृत्ववाली शिवसेना के पास है और अमरावती के मतदाताओं के लिए यह चुनावी चिन्ह बेहद परिचित है. ऐसे में नवनीत राणा द्वारा शिंदे गुट वाली शिवसेना प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लडा जाये, ऐसा आग्रह भी हुआ था. वहीं खुद नवनीत राणा की ओर से प्रस्ताव दिया गया था कि, वे निर्दलिय प्रत्याशी के तौर पर ही चुनाव लडती है, तो भाजपा सहित महायुति में शामिल दलों द्वारा उनकी दावेदारी का समर्थन किया जाये. लेकिन इन दोनों ही पर्यायों को भाजपा द्वारा खारिज कर दिया गया है. ऐसे में अब नवनीत राणा के पास एक ही पर्याय बचता है कि, वे भाजपा प्रत्याशी के तौर पर ‘कमल’ चुनाव चिन्ह के साथ चुनावी मैदान में उतरे. ऐसे में अब नवनीत राणा द्वारा आगे चलकर क्या भूमिका अपनाई जाती है, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है.
वहीं दूसरी ओर बीड से पंकजा मुंडे को पार्टी का प्रत्याशी बनाने के साथ ही बीड की मौजूदा सांसद तथा पंकजा मुंडे की बहन प्रीतम मुंडे का अलग पद्धति से राजनीतिक पुनर्वसन किये जाने की संभावना है. वर्ष 2014 के उपचुनाव एवं वर्ष 2019 के आम चुनाव में प्रीतम मुंडे सांसद निर्वाचित हुई थी. उस समय उनके चचेरे भाई धनंजय मुंडे उनके खिलाफ प्रचार में उतरे थे. लेकिन इस बार स्थिति पूरी तरह से अलग है. जिसके तहत पंकजा मुंडे की उम्मीदवारी पक्की मानी जा रही है और यह भी माना जा रहा है कि, धनंजय मुंडे उनके कंधे से कंधा लगाकर प्रचार में उतरेंगे. विशेष उल्लेखनीय है कि, पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे व मंत्री धनंजय मुंडे रिश्ते में चचेरे भाई बहन है. लेकिन दोनों अब तक एक दूसरे के कट्टर राजनीतिक प्रतिद्वंदी रहे. परंतु अब राजनीतिक हालात पूरी तरह से बदल गये है. जिसके चलते दोनों के बीच दूरी भी कम हुई है. साथ ही धनंजय मुंडे ने भाजपा नेताओं को यह आश्वासन भी दिया है कि, पंकजा अथवा प्रीतम मुंडे में से अगर किसी को भी भाजपा द्वारा उम्मीदवारी दी जाती है, तो वे उनके समर्थन में रहेंगे. ज्ञात रहें कि, पंकजा मुंडे के नाम की चर्चा राज्यसभा के लिए भी हुई थी. परंतु उन्हें राज्यसभा की टिकट नहीं मिली और उस समय उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संकेत देते हुए कहा था कि, पंकजा मुंडे के बारे में पार्टी द्वारा कोई अच्छा निर्णय लिया जाएगा. फडणवीस के उक्त कथन का अर्थ अब सामने आ रहा है.

* पूनम महाजन का क्या होगा
– भाजपा की अन्य 3 महिला सांसदों में से पूनम महाजन को उत्तर मध्य मुंबई से दुबारा अवसर दिया जाये. या फिर उनके स्थान पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, मुंबई भाजपा के अध्यक्ष आशीष शेलार या फिल्म अभिनेत्री माधुरी दीक्षित में से किसी एक को मौका दिया जाये. इसे लेकर भी पार्टी में चर्चा शुरु हो गई है.
– उधर नंदूरबार से डॉ. हिना गावित को ही दुबारा मौका दिये जाने की बात कही जा रही है. परंतु इसके साथ ही केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. भारती पवार को भी पर्याय देने पर विचार किया जा रहा है.

* 6 सदस्यीय समिति का गठन
– भाजपा द्वारा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व केंद्रीय राज्यमंत्री रावसाहब दानवे, राज्य के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार व चंद्रकांत पाटिल तथा मुंबई भाजपा के अध्यक्ष आशीष शेलार की 6 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है.
– पार्टी नेतृत्व द्वारा इस समिति को संभावित उम्मीदवार तय करने हेतु कहा गया है. इस समिति की अब तक दो बैठके हो चुकी है. जिनमें संभावित प्रत्याशियों के नाम लगभग तय कर लिये गये है, ऐसी जानकारी पार्टी सूत्रों द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button