महाराष्ट्र

ग्रामीण इलाको में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की आवश्यकता

स्वास्थ्य मंत्री ने जाना चंद्रपुर में कोरोना का हाल, लोगों को कोरोना संक्रमण रोकने उपाय बताए

  • स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी जानकारी

मुंबई/दि. १५ – राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को बढ़ावा दिया जाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि चंद्रपुर के ग्रामीण इलाकों में भी इस कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को बढ़ाया जाना आवश्यक है.जिससे वहां कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके. कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का उद्देश्य होता है लोगों को आगाह करना ताकि वे किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में ना पहुंचे.
चंद्रपुर में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों का जायजा लेने के बाद टोपे ने वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की.इस दौरान उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर कार्यदल का गठन किया जाए व हेल्पलाइन शुरू की जाए. एंटीजेन जांच को बढ़ाने पर जोर दिया जाए. ग्रामीण इलाको में ऑक्सीजन से लैस बिस्तर बढ़ाए जाए. बिना लक्षण वाले मरीजों को एकांत में रखा जाए.
गंभीर मरीजों के लिए टेली आयसीयू की सुविधा शुरू हो. उन्होंने कहा कि १५ सितंबर से सरकार ‘मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान की शुरूआत करेगी. इसके तहत घर-घर सर्वेक्षण किया जाएगा.१५ से २० प्रतिशत तक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. बड़े पैमाने पर इस बारे में जागरूकता फैलायी जायेगी. उन्होंने कहा कि जांच के लिए नए उपकरण दिए जाएंगे. जिलाधिकारी नये लैब शुरू करने को लेकर अध्ययन करें.उन्होंने कहा कि समाज स्वास्थ्य अधिकारी पद की परीक्षा ली जा रही है. इससे ५० डॉक्टर तत्काल सेवा में लिए जाए. इससे पहले जिलाधिकारी अजय गुल्हाणे ने चंद्रपुर जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गये कदमों की जानकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दी. इस दौरान पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार, सांसर सुरेश धानोरकर व विधायक सुधीर मुंगटीवार अन्य लोग उपस्थित थे.

राज्य में ऑक्सीजन का भरपूर स्टॉक: शिंगणे

  • ११ फीसदी मरीजों को पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत- कोरोनाकाल में प्रदेश में ११ प्रतिशत मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है. राज्य में ५०० मेट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध है जबकि एक हजार टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है. प्रदेश के खाद्य व औषधि प्रशासन मंत्री (एफडीए)मंत्री राजेन्द्र शिंगणे ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राज्य में ऑक्सीजन का भरपूर स्टाक है. शिंगणे ने सोमवार को एफडीए आयुक्तालय में ऑक्सीजन उत्पादक आपूर्तिकर्ता और ढुलाई करनेवालों के साथ बैठक की. शिंगणे ने कहा कि राज्य में ऑक्सीजन का भरपूर स्टॉक है. प्रदेश का हर जिला ऑक्सीजन के लिए आवश्यकता के अनुसार अग्रिम मांग के वास्ते पंजीयन कराए. उन्होंने जिलों में मांग के अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए उचित नियोजन करने के निर्देश भी दिए. शिंगने ने बताया कि राज्य के हर जिले के जिला शल्य चिकित्सक निवासी उपजिलाधिकारी के माध्यम से ऑक्सीजन की मांग का पंजीयन कराते है. इसके बाद पास के आपूर्तिकर्ता से तत्काल संबंधित जिले को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाती है.

नियंत्रण के लिए विशेष कंट्रोल रूम

शिंगणे ने बताया कि कोरोना संक्रमण और उस पर उपाय योजना के लिए एफडीए ने विशेष कंट्रोल रूम बनाया है. इस कंट्रोल रूम में एफडीएा, स्वास्थ्य विभाग और उद्योग विभाग के संबंधित अधिकारी समन्वय स्थापित करते है. इसके लिए टोल फ्री क्रमांक १८००२२२३६५ और लैंडलाइन क्रमांक ०२२-२६५९२३६४ पर संपर्क किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button