महाराष्ट्र

‘नीट’ और ‘सीईटी’ परीक्षा एक ही दिन

विद्यार्थियों की समस्या बढी

* महाराष्ट्र सीईटी सेल का टालमटोल नियोजन
सांगली/दि.24– लोकसभा चुनाव का फटका अब परीक्षा के टाइमटेबल पर आ गया है. महाराष्ट्र सीईटी सेल ने सामाइक प्रवेश परीक्षा का (सीईटी)अप्रैल में टाइमटेबल मई तक आगे धकेला है. एक ही दिन इन दोनों परीक्षा का टाइमटेबल आने से नीट सहित सीईटी के लिए आवेदन किए गये हजारों विद्यार्थियों की अडचने बढ गई है.

नीट की परीक्षा 5 मई को है और उसी दिन पीसीएम विषय की सीईटी परीक्षा है. एक ही दिन ये दोनों परीक्षा कैसे दे. ऐसा सवाल विद्यार्थियों के सामने उपस्थित हुआ है. अनेक विद्यार्थियों के केंद्र अलग-अलग होने से दौडभाग करनी पडेगी.

* परीक्षा की तारीख बदलने की मांग
– इंजीनियरिंग, बायोटेक्नॉलॉजी, फुड टेक्नॉलॉजी, कम्युनिटी सायन्स आदि पाठयक्रम के लिए सीईटी-पीसीएम इस विषय की परीक्षा 25 से 30 अप्रैल दौरान होना थी.
– किंतु अब चुनाव के कारण वह 2,3, 4,5, 9,10,11, 15 और 16 मई को होगी. दोनों परीक्षा एक ही समय में हैं.

नीट परीक्षा की तारीख का विचार कर सीईटी का टाइमटेबल निर्धारित करना आवश्यक था. एक ही दिन विद्यार्थियों को दो परीक्षा देना असंभव है.
– डॉ. परवेज नाईकवाडे,
वैद्यकीय प्रवेश प्रक्रिया समुपदेशक, सांगली

* लोकसभा चुनाव के कारण बदलाव
सीईटी की पीसीबी ( फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) और पीसीएम(फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स) परीक्षा के लिए टाईमटेबल 9 जनवरी को घोषित किया था. फार्मसी, फार्म डी, अ‍ॅग्रिकल्चर फॉरिस्ट्री, फिशरीज सायन्स, हॉर्टिक्लचर आदि अभ्यासक्रम के लिए होनेवाली पीसीबी विषय की सीईटी परीक्षा इससे पूर्व 16 से 23 अप्रैल इस कालावधि में होनी थी. किंतु लोकसभा चुनाव के कारण सीईटी सेल द्बारा, पीसीबी विषय की परीक्षा अब 22, 23, 24, 28, 29 और 30 अप्रैल को है.

Related Articles

Back to top button