महाराष्ट्र

देश में निर्मित होंगे नए 157 नर्सिंग महाविद्यालय

केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में निर्णय

* 1570 करोड रुपए होंगे खर्च
नई दिल्लीदि.27– देश में वैद्यकीय महाविद्यालयों को जोडकर 157 सरकारी नर्सिंग महाविद्यालय शुरु करने का निर्णय केंद्रीय मंत्रीमंडल की बुधवार को हुई बैठक में लिया गया. नए नर्सिंग महाविद्यालय के निर्माण के लिए 1570 करोड रुपए खर्च आने वाला है.
नसिर्र्ंग महाविद्यालय का उत्तम दर्जे का तथा कम खर्च में शिक्षा देश में उपलब्ध होने के लिए यह निर्णय लिए जाने की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीय ने दी है. वैद्यकीय महाविद्यालय की सभी सुविधा इस नर्सिंग महाविद्यालय में भी इस्तेमाल की जाने वाली है. आगामी 2 साल में देशभर में नए 157 नर्सिंग महाविद्यालय निर्मिती का केंद्र सरकार का विचार है.
वैद्यकीय उपकरण का देश में उत्पादन बढे तथा वैद्यकीय उपकरण के आयात का प्रमाण कम करने के लिए राष्ट्रीय वैद्यकीय उपकरण नीति को केंद्रीय मंत्रीमंडल ने बुधवार को मंजूरी दी. राष्ट्रीय वैद्यकीय उपकरण नीति का मसूदा पिछले वर्ष केंद्र सरकार ने विचार विनिमय के लिए जनता के सामने रखा था.

* स्थापित किए चार मेडिकल डीवायसेस पार्क
देश में वैद्यकीय उपकरण का उत्पादन बढाने के लिए केंद्र ने इसके पूर्व हिमाचल प्रदेश, तमीलनाडू, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में चार मेडिकल डीवायसेस पार्क स्थापित किए थे. उत्पादन से संबंधित लाभांश योजना अंतर्गत केंद्र सरकार ने अब तक वैद्यकीय उपकरण के 26 प्रकल्पों को मंजूरी दी. इसमें 1206 करोड का निवेश होना अपेक्षित था. इसमें से 714 करोड रुपए का निवेश अब तक हुआ है.

 

Related Articles

Back to top button