महाराष्ट्र

1 नवंबर से शुरू होगा नया शैक्षणिक वर्ष

दीपावली के बाद शुरू होंगे कॉलेज

  • उच्च व तंत्र शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने दी जानकारी

मुंबई/प्रतिनिधि दि.30 – विगत वर्ष 2020 में मार्च माह के दौरान कोविड वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए समूचे देश में लॉकडाउन लागू किया गया था. तब से लेकर अब तक स्कुल व कॉलेज ऑॅफलाईन पध्दति से शुरू नहीं हुए है. विगत शैक्षणिक सत्र के दौरान तो स्कूल व कॉलेज पूरी तरह से बंद ही थे. वहीं जारी शैक्षणिक सत्र के दौरान उम्मीद बंधी थी कि, कोविड संक्रमण का असर कम होने के चलते ऑनलाईन शिक्षा की बजाय ऑफलाईन तरीके से पढाई-लिखाई का काम शुरू होगा. किंतु अब तक इसे लेकर काफी हद तक संभ्रम देखा जा रहा था.
किंतु अब महाराष्ट्र के उच्च व तंत्र शिक्षा मंत्री उदय सामंत द्वारा जानकारी दी गई है कि, इस बार नया शैक्षणिक सत्र 1 नवंबर से शुरू होगा और कॉलेजों में प्रत्यक्ष पढाई दीपावली के बाद शुरू की जायेगी.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए उच्च व तंत्र शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने बताया कि, कॉलेज-महाविद्यालयों को शुरू करने हेतु सरकारद्वारा एसओपी तैयार की जायेगी. जिसके संदर्भ में अकृषक विद्यापीठों के कुलगुरूओं के साथ बैठक व विचार-विमर्श शुरू कर दिया गया है और सभी जिलों की स्थिति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्णय लिया जायेगा. जिसे मुख्यमंत्री की सहमति से लागू किया जायेगा.
उन्होंने कहा कि नया शैक्षणिक वर्ष 1 नवंबर से शुरू होगा. किंतु इसी दौरान दीपावली का पर्व रहने के चलते महाविद्यालयों में प्रत्यक्ष पढाई-लिखाई यानी ऑनलाईन शिक्षा का काम दीपावली पर्व के बाद शुरू किया जायेगा. हालांकि महाविद्यालयोें में विद्यार्थियों को उपस्थित रहने की अनिवार्यता या सख्ती नहीं की जायेगी. बल्कि इस संदर्भ में खुद विद्यार्थियों अथवा उनके अभिभावकों को ही निर्णय लेने का अधिकार रहेगा. उच्च व तंत्रशिक्षा मंत्री उदय सामंत द्वारा की गई इस घोषणा के चलते करीब डेढ वर्ष के अंतराल पश्चात राज्य के महाविद्यालयों में ऑफलाईन पढाई शुरू होगी.

Related Articles

Back to top button