महाराष्ट्र

राज्य में संक्रमण के नए मामले घटे, लेकिन मौतों की संख्या बढी

मुंबई/ दि.18 – राज्य में जुलाई के पहले पखवाडे में कोरोना वायरस संक्रमण के दैनिक आंकडों में कमी आयी है, लेकिन आंकडों से पता चलता है कि, मरने वालों की संख्या में वृध्दि हुई हेै.
जनवरी 2022 में ओमीक्रॉन स्वरुप के कारण मामले बढे थे और पूरे माह में 10 लाख 37 हजार 10 मामले सामने आये थे. फरवरी में यह संख्या घटकर 1 लाख 44 हजार 596 रह गई. बाद में मई माह में केवल 9 हजार 354 मामले सामने आने के साथ ही इसमें भारी कमी आयी है. हालांकि जून माह में मामलों में तेजी आयी और राज्य में संक्रमण के 89 हजार 28 नए मामले सामने आये. जबकि 66 लोगों की मौत हुई हैं. महाराष्ट्र में 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच संक्रमण के 38 हजार 709 नए मामले सामने आये. इस अवधि में कुल 90 लोगों की मौतें हुई हैं. जो पूरे जून में मृतकों की संख्या से अधिक है. महाराष्ट्र में 15 जुलाई तक 16 हजार मरीज इलाज ले रहे थे. फोर्टीस अस्पताल मुंबई के निदेशक और महाराष्ट्र सरकार के कोविड-19 टॉस्क फोर्स के सदस्य डॉ. राहुल पंडित ने कहा कि मामलों में वृध्दि, इसमें स्थिरता आना और कमी का लगभग एक समान पैटर्न है.
अगल माह देखी जा सकती है उच्च मृत्युदर
राज्य के स्वास्थ्य निगरानी अधिकारी डॉ. प्रदीप आवटे ने बताया कि, कई बार गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीज तीन या चार सप्ताह के बाद दम तोड देता है. नतीजतन किसी माह में मामलों में वृध्दि हो सकती है, लेकिन मृतकों की संख्या में तत्काल वृध्दि नहीं हो सकती. अगले माह उच्च मृत्युदर देखी जा सकती है. राज्य में कोरोना के लगभग 80-85 मामले बीए 2.38 और बीए 2 स्वरुप के है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में बीए 4 और बीए 5 मरीजों की संख्या 113 है. बीए 2.75 मरीजों की संख्या 40 हैं. चारों वायरस के ओमीक्रॉन से बने नये स्वरुप है.

Related Articles

Back to top button