महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के लिए अगले 24 घंटे बेहद अहम

मुंबई सहित करीब 18 जिलों में मूसलाधार बरसात का अनुमान

मुंबई/दि. 30 – महाराष्ट्र के लिए अगले 24 घंटे बेहद अहम हैं. इस चौबीस घंटे में राज्य के कई इलाकों में जोरदार बरसात का अनुमान है. अगले तीन से चार दिन कई इलाकों में मूसलाधार से अति मूसलाधार बरसात होगी. मुंबई, ठाणे, उत्तर कोंकण में जोरदार बरसात होने का अनुमान मौसम विभाग (IMD) द्वारा जताया गया है. पिछले तीन-चार दिनों से राज्य में रिमझिम बारिश शुरू है. लेकिन अब मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बरसात का ज़ोर बढ़ेगा.
भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से अगले चार दिनों के लिए बरसात का अनुमान जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ में कम दाब का क्षेत्र तैयार होने की वजह से उसका प्रभाव महाराष्ट्र में पड़ने का अनुमान जताया गया है. मुंबई सहित ठाणे, पालघर, मराठवाडा, कोंकण, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र के उत्तरी हिस्से में जम कर बरसात होगी. ऐसे कुल 18 जिलों में जोरदार बारिश होने का अनुमान है.

बुलढाणा, अकोला, वाशिम, उस्मानाबाद, परभणी, हिंगोली, लातूर, नांदेड़, यवतमाल, अमरावती, वर्धा, चंद्रपुर, गढ़चिरोली, नागपुर, भंडारा, गोंदिया और कोंकण के सिंधुदुर्ग-रत्नागिरि में मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. अकोला में सोमवार से ही जबर्दस्त बारिश शुरू है. कोंकण के रत्नागिरि में मंगलवार तक कुछ इलाकों में बरसात का जोर बढ़ेगा.
ठाणे और रायगढ़ में मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार को भी कुछ ठिकानों पर मूसलाधार बरसात हो सकती है. पालघर में बुधवार को कुछ जगहों पर मूसलाधार से अधिक मूसलाधार बरसात होने का अनुमान है. मुंबई में मंगलवार और बुधवार को कुछ हिस्सों में मूसलाधार बरसात होने का अनुमान है.
इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र के नासिक में मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जलगांव में सोमवार और मंगलवार तो नंदुरबार में मंगलवार और बुधवार को कई ठिकानों में मूसलाधार बरसात होने का अनुमान है. विदर्भ में भी बरसात का जोर बढ़ेगा लेकिन पश्चिम महाराष्ट्र में फिलहाल अधिक बरसात होने का अनुमान नहीं है.

Related Articles

Back to top button