महाराष्ट्र

नागपुर में नहीं, विधानमंडल का बजट सत्र मुंबई में होगा

अल्पसंख्याक विकास मंत्री नवाब मलिक ने कहा

मुंबई/दि.10 – राज्य विभानमंडल का बजट अधिवेशन नागपुर की बजाए मुंंबई में होगा. इसकी वजह राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी के अभिभाषण के लिए नागपुर के विधानमंडल में सेंट्रल हॉल उपलब्ध नहीं होना बताई गई है. विधानमंडल सचिवालय की ओर से दोनो सदनों की कामकाज सलाहगार समिति की बैठक 15 फरवरी को बुलाई गई है. इस बैठक में अधिवेशन के कामकाज के विषय में अंतिम फैसला लिया जाएगा.
राज्य मंत्री मंडल की बैठक में बुधवार को बजट सत्र के संबंध में चर्चा की गई. बैठक के बाद राज्य के अल्पसंख्याक विकास मंत्री नवाब मलिक ने कहा सरकार नागपुर में बजट सत्र का आयोजन करना चाह रही थी. लेकिन विधानमंडल सचिवालय ने जानकारी भेजी है कि राज्यपाल के अभिभाषण के लिए नागपुर में सेंट्रल हॉल उपलब्ध नहीं है जहां विधानसभा और विधान परिषद दोनो सदनों के सदस्य एक साथ बैठ सके. बता दे कि राज्यपाल के अभिभाषण से ही बजट सत्र की शुरुआत होती है.

दो साल से नागपुर में अधिवेशन नहीं

कोरोना महामारी के चलते दो साल से नागपुर में विधानमंडल का एक भी अधिवेशन नहीं हो पाया है. जिसको लेकर विपक्ष सरकार की आलोचना भी कर चुका है. नागपुर करार के अनुसार साल में कम से कम एक अधिवेशन उपराजधानी में आयोजित किया जाना चाहिए.

विधायक निवास बना क्वारेंटाइन सेेंटर

राज्य के अल्पसंख्याक विकास मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि नागपुर में विधायक निवास का इस्तेमाल कोरोना मरीजों के लिए क्वारेंटाइन सेंटर के रुप में किया जा रहा है ऐसे में नागपुर में बजट सत्र का आयोजन करना संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि विधानमंडल सचिवालय की शिफारिशों के अनुसार राज्यपाल को मुंबई में अधिवेशन का आयोजन करने के बारे में अवगत करवाया जाएगा. इससे पहले 28 फरवरी से नागपुर में बजट सत्र आयोजित करने का ऐलान किया गया था.

Related Articles

Back to top button