महाराष्ट्र

अब सीबीआय खोजेगी देशमुख को!

ईडी ने केन्द्रीय एजेंसी से मांगी मदद

* बार बार समन के बावजूद हाजिर नहीं हो रहे देशमुख

मुंबई/दि.१३- प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी द्वारा अब राज्य के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ अपने शिकंजे को और अधिक कसा जा रहा है. जिसके तहत अनिल देशमुख को ख्रोजने हेतु ईडी ने केन्द्रीय अन्वेशन ब्यूरो यानी सीबीआई से मदद मांगी है. क्योंकि बार बार समन्स देने के बावजूद भी अनिल देशमुख पूछताछ का सामना करने के लिए ईडी के समक्ष उपस्थित नहीं हो रहे है.
बता दे कि अनिल देशमुख पर १०० करोड़ रूपयों की वसूली तथा मनी लांड्रींग का आरोप है. इस मामले में इससे पहले देशमुख के वकील आनंद डागा व सीबीआय निरीक्षक अधिक्षक तिवारी ने अदालत में दो दिन सीबीआई की कस्टडी में रखने का आदेश दिया था. आरोप था कि इन दोनों ने देशमुख के खिलाफ हो रही जांच की रिपोर्ट को लिक किया था. जिसके जरिए अनिल देशमुख के निर्दोष रहने की खबर फैलाई गई थी. वहीं इससे पहले ईडी ने अनिल देशमुख से संबंधित नागपुर व मुंबई के १३-१४ स्थानों पर छापे डाले थे. वहीं अब ईडी और सीबीआई द्वारा एक साथ मिलकर अनिल देशमुख को खोजने हेतु राज्य में अलग-अलग स्थानों पर छापे डाले जायेंगे. ऐसी जानकारी है.
उल्लेखनीय है कि राज्य के गृहमंत्री पद से इस्तीफा देते समय अनिल देशमुख ने सीबीआय और ईडी द्वारा की जानेवाली जांच में पूरा सहयोग करने की बात कहीं थी. किंतु इस्तीफा देने के तुरंत बाद उन्होंने ‘यूटन’ ले लिया और जांच एजेंसियों के साथ सभी सहयोग नहीं किया. साथ कोविड संक्रमण तथा आयु का हवाला देते हुए वे किसी भी समन्स में खुद उपस्थित नहीं हुए. बल्कि बीच बीच में उन्होंने अपने वकील के जरिए जबाब भेजा. साथ ही इस दौरान अनिल देशमुख ने संभावित गिरफतारी से बचने हेतु उच्च न्यायालय व सर्वोच्च न्यायाल में अपील भी की. लेकिन सर्वोच्च न्यायालय द्वारा देशमुख की अपील को खारिज कर दिया गया. वहीं इस समय अनिल देशमुख कहा है, यह किसी को पता नहीं है. जिसके चलते अब उन्हें खोजने हेतु ईडी द्वारा सीबीआय की मदद ली जायेगी.

Related Articles

Back to top button