महाराष्ट्रमुख्य समाचार

अब छात्राओं की सुरक्षा के लिए सरकारी शालाओं में तैनात होंगे होमगार्ड

शिक्षा आयुक्त कार्यालय को जारी किये गये निर्देश

* सरकार जल्द ले सकती है होमगार्ड तैनाती का फैसला
मुंबई/दि.10– राज्य की शालेय छात्राओं की सुरक्षा हेतु अब राज्य सरकार द्वारा गृहरक्षक दल यानी होमगार्ड के जवानों की सहायता ली जा सकती है. जिसके बारे में जल्द ही सरकार द्वारा फैसला लिया जा सकता है. जिसके चलते सरकार की ओर से सभी मनपा, जिप व नगर पालिका शालाओं की सूची प्रस्तुत करने का निर्देश शिक्षा आयुक्त कार्यालय को दिया गया है.
बता दें कि, विगत दिनों पुणे में एक शालेय छात्रा के साथ विनयभंग की वारदात सामने आयी थी. वहीं इससे पहले भी कई ऐसी वारदातें घटित हुई है. जिसकी वजह से शालेय छात्राओं की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगते रहते है. ऐसी तमाम घटनाओं के मद्देनजर राज्य सरकार ने जिला परिषद के साथ-साथ स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं द्वारा चलाई जानेवाली शालाओं में छात्राओं की सुरक्षा के लिए होमगार्ड जवानों की सेवा उपलब्ध कराने के संदर्भ में गतिविधियां शुरू की है.
इस संदर्भ में राज्य के शालेय शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक हुई. जिसमें छात्राओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा की गई. जिसके तहत महानगरपालिका, जिला परिषद व नगर पालिका की शालाओं में शालाएं शुरू होते समय और छूटते समय होमगार्ड की तैनाती को लेकर विचार-विमर्श किया गया और कितनी शालाओं के लिए कितने होमगार्ड जवानों की आवश्यकता पडेगी, इसकी जांच करते हुए इस संदर्भ में विस्तृत प्रस्ताव पेश करने का निर्देश शिक्षा आयुक्त को दिया गया. साथ ही इस उपक्रम में सभी सरकारी शालाओं का ही समावेश रहेगा. ऐसे में शालाओं के समक्ष तैनात किये जानेवाले होमगार्ड के जवानों के मानधन पर होनेवाले खर्च को लेकर भी इस बैठक के दौरान विचार-विमर्श किया गया.

* रोजाना 670 रूपये के मानधन पर हो सकती है नियुक्ति
इस बैठक में होमगार्ड जवानों की नियुक्ति और उनके मानधन को लेकर की गई चर्चा के दौरान बताया गया कि, फिलहाल इन जवानों को रोजाना दस घंटे के लिए 570 रूपये का कर्तव्य भत्ता और इससे अधिक समय की ड्युटी करवाने पर 100 रूपये का उपहार भत्ता, ऐसे कुल 670 रूपये का मानधन अदा करने का नियम है. इसी मानधन पर होमगार्ड जवानों की नियुक्ति शालाओं के समक्ष की जायेगी. ऐसा इस बैठक में प्राथमिक तौर पर तय किया गया.

* राज्य में होमगार्ड के 44 हजार जवान कार्यरत
बता दें कि, राज्य में होमगार्ड के पास कुल 53 हजार जवान है. जिसमें से 44 हजार जवान इस समय कार्यरत है. राज्य के शालेय शिक्षा विभाग द्वारा होमगार्ड के महासमादेश कार्यालय के समक्ष मांग दर्ज कराने पर तुरंत ही होमगार्ड जवान शालाओं के समक्ष तैनाती हेतु उपलब्ध करवाये जायेंगे.

Related Articles

Back to top button