महाराष्ट्रमुख्य समाचार

अब महाराष्ट्र में राकांपा ह भाजपा के निशाने पर

राष्ट्रवादी में बडी फूट की तैयारी

* राकांपा के कई मौजूदा व पूर्व विधायक भाजपा की राह पर
* सत्तांतर के बाद अब पक्षांतर को लेकर चल रही तैयारी
मुंबई/दि.25– महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी ने शिवसेना के बागी गुट नेता एकनाथ शिंदे के कंधे पर बंदूक रखकर निशाना साधा और शिवसेना के साथ हिसाब-किताब चुकता करते हुए महाराष्ट्र की महाविकास आघाडी सरकार को ढेर कर दिया. वही अब वर्ष 2024 के लोकसभा व विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा द्वारा महाराष्ट्र में ‘ऑपरेशन लोटस्’ चलाने की तैयारी करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को अपने निशाने पर लिया गया है, ताकि राकांपा के मौजूदा व पूर्व विधायकों एवं पदाधिकारियों को अपनी ओर लिया जा सके. इन प्रयासों के चलते इस समय राकांपा के कई मौजूदा व पूर्व विधायक भाजपा की राह पर बताये जा रहे है. ऐसे में जल्द ही शिवसेना की तरह राकांपा में बडी फूट दिखाई दे सकती है.
उल्लेखनीय है कि, माढा के विधायक बबन शिंदे तथा मोहोल के पूर्व विधायक राजन पाटील इस समय उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात करने हेतु पहुंचे है. जिन्हें भाजपा की राह पर बताया जा रहा है और यदि ये दोनों ही नेता भाजपा में प्रवेश कर लेते है, तो यह राकांपा के लिए काफी बडा झटका रहेगा.
उल्लेखनीय है कि, भाजपा ने स्थानीय स्वायत्त निकायों सहित विधानसभा व लोकसभा के आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए राज्य के विभिन्न इलाकों में राजनीतिक मेगा भरती का लक्ष्य तय किया है. किंतु विदर्भ व उत्तर महाराष्ट्र में कई राजनेताओं ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने तक इंतजार करने की भूमिका अपना रखी है और यदि सुप्रीम कोर्ट द्वारा 16 विधायकों की अपात्रता को लेकर दायर याचिका को खारिज कर दिया जाता है, तो राकांपा के कई विधायक दल बदल कर सकते है. ऐसा अनुमान अभी से लगाया जा रहा है.
बता दें कि, माढा क्षेत्र से खुद राकांपा के पार्टी प्रमुख शरद पवार सांसद चुने गये थे. ऐसे में माढा क्षेत्र को राकांपा का सबसे मजबूत गढ माना जाता है. लेकिन भाजपा ने राकांपा के इसी मजबूत किले में सेंध लगा दी है. वही दूसरी ओर राकांपा द्वारा आरोप लगाया जा रहा है कि, दूसरे दलों के नेताओं को अपने पाले में करने के लिए भाजपा दबावतंत्र का प्रयोग कर रही है. दो माह पूर्व ही बबन शिंदे को ईडी की नोटीस आयी थी. जिससे बचने के लिए वे दबाव में आकर भाजपा में जा रहे है.

Related Articles

Back to top button