महाराष्ट्र

टिकट के लिए अब प्रिपेड कार्ड

बैंक जारी करेंगा कार्ड और वॉलेट

* आरबीआई ने दी मंजुरी
मुंबई/दि.26– भारतीय रिझर्व बैंक ने बैंक और बगैर बैंकिंग वित्त संस्थाओं को विविध सार्वजनिक परिवहन यंत्रणा के पेमेंट के लिए प्रिपेड पेमेंट इंटरफेस अथवा प्रिपेड कार्ड जारी करने की अनुमति दी है.
प्रिपेड कार्ड में यात्रियों पैसे जमा करने पडेगे. पश्चात टिकट खरीदी करने के लिए इसका इस्तेमाल करते आ सकेगा. नकद रकम के साथ ही यात्रियों को पैसे देने के लिए और एक पर्याय उपलब्ध रहेगा. यह पर्याय पैसे देने के लिए सुरक्षित और समय की बचत करने वाला रहेगा, ऐसा आरबीआई ने कहा है.

* पेटीएम युपीआई सेवा के लिए सहायता करें
रिझर्व बैंक ने नैशनल पेमेंटस् कार्पोरेशन ऑफ इंडिया को पेटीएम ऐप की युपीआई सुविधा शुरु रहने के लिए सहायता करने कहा है. वन97 कम्युनिकेशन लिमीटेड कंपनी ने इस संदर्भ में आरबीआई से अनुरोध किया था.

* वादविवाद होगे समाप्त
सार्वजनिक यातायात व्यवस्था का इस्तेमाल करना रहा तो टिकट खरीदी के लिए केवल नकद पैसे देना ही पर्याय उपलब्ध था. अनेक बार चिल्लर पैसे न रहे तो यात्री और वाहक में विवाद भी होते है. अब यह विवाद कम हो जाएगे.

* पीपीआय यानी क्या?
पीपीआय यानी एक तरह का प्रिपेड खाता रहता है. ग्राहको द्वारा पहले ही इस खाते में पैसे जमा किए होते है. इंटरनेट बैंकिंग, डेबीट अथवा क्रेडिट कार्ड के जरिए पीपीआय में पैसे जमा करते आ सकते है. फिलहाल देश में 4 संस्था की पीपीआय जारी कर रहा है.

Related Articles

Back to top button