महाराष्ट्र

अब कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ‘स्प्रै’ भी बाजारों में

रोग प्रतिकार शक्ति बढाने का कंपनियों ने किया दावा

  • विशेषज्ञों ने किया नागरिकों से सावधानी बरतने का आहवान

मुंबई./दि.२८ – कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अब तक भाप, गरम पानी तथा विविध प्रकार के काढो का सेवन किया जा रहा था. अब अनलॉक के पश्चात कोरोना संक्रमण से बचने के लिए स्प्रै भी बाजारो में उपलब्ध है. यह स्प्रै रोग प्रतिकार शक्ति को बढाता है, ऐसा दावा किया जा रहा है. किंतु विशेषज्ञों ने इसका इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करने का इशारा दिया है.
इस स्प्रै का सेवन नाक व मुंह के लिए किया जा सकता है. स्प्रै में रोग प्रतिकार बढाने की औषध है. जिससे कोरोना संक्रमण से बचाव होगा, ऐसा दावा औषध विक्रेता कर रहे है. किंतु नागरिक विज्ञापनों को देखकर इसके चक्कर में ना फंसे ऐसा विशेषज्ञों ने नागरिकों से कहा है. कोरोना संक्रमण प्रमुख रुप से नाक व मुंह से होकर शरीर में फुफ्फुस तक पहुंचता है. जिसमें कोरोना का संक्रमण शरीर के अंदर न पहुंचे जिसके लिए इस औषधी का मुंह में व नाक में स्प्रै किए जाने पर जीवाणु शरीर के अंदर नहीं पहुंच सकेंगे ऐसा दावा कंपनियों द्वारा किया जा रहा है.
जीवाणुओं का नाश करने हेतु आयुर्वेदिक स्प्रै बाजारों में आए है जिसमें रोगप्रतिकार शक्ति बढाने के लिए विविध जीवन सत्वों का समावेश है ऐसा भी कंपनियों द्वारा कहा जा रहा है. किंतु इस प्रकार की औषधियों की जांच की गई या नहीं इसे स्वास्थ्य विभाग की मान्यता है या नहीं यह भी नागरिक अवश्यक देखे और संपूर्ण जानकारी हासिल करने के पश्चात भी इसका इस्तेमाल करें ऐसा आहवान विशेषज्ञों द्वारा किया गया.

 

 

 

Related Articles

Back to top button