महाराष्ट्रमुख्य समाचार

अब एसटी टिकट की बुकिंग होगी ऐप पर

मुंबई/दि.16- एसटी महामंडल के यात्रियों को एसटी की टिकट ऐप पर बुक करने का पर्याय दिया है. शीघ्र ही इस सुविधा की शुरुआत होगी. सर्वसामान्य से लेकर सभी लोग बस से यात्रा करते हैं. लेकिन कई बार लंबी दूरी की यात्रा के लिए जगह मिलना असंभव होता है. जगह नहीं मिलने पर लंबी दूरी की यात्रा तकलीफदेह होती है. इसलिए एसटी महामंडल की टिकट आरक्षण को यात्री प्रधानता देते हैं. लेकिन महामंडल की वेबसाईट पर जाकर टिकट आरक्षित करते समय अनेक बार तकनीकी दिक्कतें आती है. अब इस पर उपाययोजना कर महामंडल ने यात्रियों को एसटी की टिकट ऐप पर बुक करने का पर्याय दिया है. शीघ्र ही यह सुविधा शुरु होगी. इस बाबत महामंडल के उपाध्यक्ष व व्यवस्थापकीय संचालक शेखर चन्ने ने एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी
* टिकट आरक्षण प्रणाली में कौन सी त्रुटी?
सद्यस्थिति में एसटी महामंडल की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग करते समय अनेक बार यात्रियों के खाते से पैसे काटे जाते हैं, लेकिन जगह आरक्षित नहीं होती. इसके बाद संबंधित यात्रियों को वे पैसे प्राप्त करने के लिए कई बार चक्कर काटने पड़ते हैं. बावजूद कई बार टिकट आरक्षित करने के लिए आरक्षित जगह वाली बसेस उपलब्ध नहीं होती. वहीं टिकट बुकिंग पश्चात गलत आसन क्रमांक आने की भी शिकायतें यात्रियों द्वारा की गई है. टिकट बुक करते समय महामंडल की वेबसाइट ही बंद होने का अनुभव यात्रियों को आया है.
* नए ऐप बुकिंग में क्या उपाययोजना?
एसटी महामंडल द्वारा लाँच किए गए नए ऐप पर यात्रियों को सिर्फ डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर से ही नहीं, बल्कि उनके मोबाइल में उपलब्ध गुगल पे, पेटीएम, अमेझोन पे के माध्यम से भी पेमेंट कर सकेंगे. इस ऐप पर यात्री उन्होंने टिकट आरक्षित की गई बस कहा है, इसकी भी जांच कर सकेंगे. जिसके चलते बस का इंतजार अब नहीं करना पड़ेगा. वहीं यात्री अब अपने काम कर बस के समय में उपस्थित रह सकेंगे. इस सुविधा के लिए राज्य की 11 हजार बसों में वाहन देखरेख प्रणाली का इस्तेमाल होगा.

Related Articles

Back to top button