महाराष्ट्र

अब खून के लिए नहीं भटकना पडेगा मरीजों के परिजनों को

रक्तकोष वेबसाइट से मिलेगी रक्त उपलब्धता की जानकारी

ब्लड बैंकों को रोजाना जानकारी करनी होगी अपडेट
मुंबई/दि.15- राज्य रक्त संक्रमण परिषद यानी एसबीटीसी ने राज्य के सभी ब्लड बैंकों को उनके पास उपलब्ध रहने वाले रक्त के स्टॉक का ई-रक्तकोष नामक वेबसाइट पर रियल टाइम अपडेट करने का निर्देश जारी किया है. ऐसे में अब रक्त की जरूरत रहने वाले मरीजों के परिजनों को रक्त की तलाश में यहां से वहां नहीं भटकना पडेगा बल्कि वे घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए रक्तकोष नामक वेबसाइट पर अपने आसपास स्थित ब्लड बैंक में उपलब्ध रक्त की उपलब्धता को लेकर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.
जानकारी के मुताबिक पूरे राज्य में करीब 370 ब्लड बैंक है. जहां पर अलग-अलग ग्रुप के 57 हजार 818 यूनिट रक्त का स्टॉक है. राज्य के विभिन्न अस्पतालों में मरीजों को औसतन 5 हजार यूनिट रक्त की जरूरत पडती है, परंतु कई बार मरीजों के परिजनों को यह पता नहीं होता कि, उनके क्षेत्र में किस ब्लड बैंक में कौनसे गु्रप के रक्त की उपलब्धता कितनी है. ऐसे में संबंधित मरीजों को परिजनों को ब्लड यूनिट प्राप्त करने एक ब्लड बैंक से दूसरे ब्लड बैंक के चक्कर काटने पडते है.
इस बात को ध्यान में रखते हुए एसबीटीसी ने ई-रक्तकोष नामक वेबसाइट बनाई है. जिसपर समूचे राज्य में स्थित ब्लड बैंकों के नाम व शहर निहाय पते सहित वहां पर उपलब्ध ग्रुप निहाय ब्लड यूनिट के स्टॉक की उपलब्धता की जानकारी मुहैय्या कराई जाती है. ऐसे में अब मरीजों के परिजन अपने मोबाइल पर ही घर बैठे ई-रक्तकोष वेबसाइट के जरिए अपने आसपास स्थित ब्लड बैंक में मरीज हेतु आवश्यक रक्त की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.
कैसे देखें उपलब्धता ?
सरकार की ई-रक्तकोष वेबसाइट पर जाकर होम पेज के उपर की तरफ स्थित लुकिंग फॉर ब्लड पर क्लिक करें.
जिला व शहर चयन करने के बाद ब्लड ग्रुप की जानकारी दर्ज करने के साथही रक्त की उपलब्धता के बारे में जानकारी मिल सकती है.
बॉक्स/ सेम सेटींग
प्राइवेट ब्लड बैंक – 1550 रुपए प्रति यूनिट
सरकारी ब्लड बैंक 1100 रुपए प्रति यूनिट
जानकारी अपडेट न करने पर लगेगा रोजाना 1 हजार रुपए का जुर्माना
नई व्यवस्था साबित होगी मरीजों के लिए वरदान
एसबीटीसी का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे स्वास्थ्य विभाग के सहायक निदेशक महेंद्र केंद्रे ने बताया कि, ई-रक्तकोष में रियल टाइम अपडेट रक्त की जरूरत रहने वाले मरीजों के लिए रक्त की खोज को आसान बना दिया है. अब जो भी ब्लड बैंक रियल टाइम अपडेट नहीं करेगा, उसे नोटीस जारी किया जाता है, और ऐसी ब्लड बैंक पर रोजाना 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाता है. साथ ही नियमों का उल्लंघन करने पर ब्लड बैंक के लाइसेंस को रद्द करने का अधिकार एफडीए के पास दिया गया है. उन्होंने यह भी बताया है कि, ब्लड बैंक में उपलब्ध ब्लड की एलीजा टेस्ट करने के बाद ही उसे किसी मरीज के लिए उपलब्ध कराया जाता है.

Related Articles

Back to top button