महाराष्ट्र

अब शिवभोजन थाली के चुकाने होंगे दाम

कोरोना काल में नि:शुल्क किया जा रहा था वितरण

मुंबई/ दि.२९ – गरीब व जरुरतमंदों को सस्ते दामों में अच्छा भोजन उपलब्ध करवाए जाने हेतु महाविकास आघाडी सरकार व्दारा शिवभोजन थाली योजना की शुरुआत की गई थी. शुुरु में शिवभोजन थाली के दाम 10 रुपए रखे गए थे किंतु कोरोना काल में शिवभोजन थालियों का वितरण संपूर्ण राज्यभर में नि:शुल्क करवाया गया था. लाभार्थियों को 30 सितंबर तक शिवभोजन थाली नि:शुल्क वितरीत की जा रही थी. किंतु अब 1 अक्तूबर से पुन: शिवभोजन थाली के दाम 10 रुपए कर दिए गए है अब लाभार्थियों को शिवभोजन थाली के ऐवज में 10 रुपए देने होंगे.
कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते अनेक लोगों का रोजगार छिन गया था. बाहर गांव रहने वाले तथा मजदूरी करने वाले अनेक लोगों के भोजन के लाले पड रहे थे. कोरोना काल में राज्य में परप्रांत के लाखों मजदूरों ने अपने गांव की राह पकड ली थी. उस समय मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने जरुरतमंदोें के लिए शिवभोजन थाली नि:शुल्क उपलब्ध करवाए जाने का निर्णय लिया था. रोजाना राज्यभर में 2 लाख शिवभोजन थालियाेंं का वितरण किया जा रहा था. इसी दौरान राज्य में शिवभोजन थाली के केंद्र भी बढा दिए गए थे.
कोरोना काल में मुफ्त शिवभोजन थाली का वितरण 30 सितंबर तक किए जाने का निर्णय राज्य सरकार व्दारा लिया गया था. समय-समय पर अवधी भी बढाकर राज्य सरकार व्दारा दी गई थी किंतु अब कोरोना नियंत्रण में आने के पश्चात पुन: शिवभोजन थाली के दाम 10 रुपए कर दिए गए है. कोरोना काल में शिवभोजन थाली केंद्रों पर पार्सल सुविधा उपलब्ध करवायी गई थी. किंतु अब पार्सल सुविधा भी बंद कर दी गई है. केंद्र पर आनेवाले लाभार्थियों को केंद्र पर ही भोजन की अनुमति दे दी गई है और साथ ही पूर्ववत दाम 10 रुपए कर दिए गए है.

Related Articles

Back to top button