महाराष्ट्र

अब नौनिहालों पर मंडराया संक्रमण का खतरा

राज्य में 34 हजार छोटे बच्चे कोविड संक्रमण की चपेट में

मुंबई/दि.27 – राज्य में जहां एक ओर कोविड संक्रमितों की संख्या में कुछ हद तक कमी आ रही है, वहीं अब एक नये तरह का खतरा उत्पन्न होने लगा है. जारी मई माह के दौरान राज्य में 34 हजार 486 छोटे बच्चे कोविड संक्रमण की चपेट में आये है और यह संख्या लगातार बढती जा रही है. ऐसे में अब नौनिहालों को खतरे के साये में कहा जा सकता है.
बता दें कि, मार्च-अप्रैल माह के दौरान राज्य में कोविड संक्रमितों की संख्या में बडी तेजी के साथ वृध्दि हुई थी और संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान राज्य में रोजाना 50 हजार के आसपास कोविड संक्रमित मरीज पाये जा रहे थे. जिसकी वजह से स्वास्थ्य महकमे पर काम का काफी अधिक बोझ पड गया था. किंतु सरकार, प्रशासन एवं स्वास्थ्य महकमे द्वारा किये गये प्रयासों तथा लॉकडाउन की वजह से संक्रमितों की संख्या पर कुछ हद तक नियंत्रण पाया गया. किंतु अब एक नये तरह का खतरा प्रशासन के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है. विगत 1 मई से 26 मई के दौरान 10 वर्ष से कम आयुवाले 34 हजार 486 कोविड संक्रमण की चपेट में आये है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मूताबिक 1 मई तक कुल संक्रमितों में छोटे बच्चों की संख्या 1 लाख 38 हजार 576 थी, जो 26 मई को बढकर 1 लाख 73 हजार 60 पर जा पहुंची. इसी तरह 1 मई तक राज्य में 11 से 20 आयुगुटवाले संक्रमितों की संख्या 3 लाख 11 हजार 455 थी, जो 26 मई को बढकर 3 लाख 98 हजार 266 हो गयी.
उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण की तीसरी लहर को छोटे बच्चों के लिहाज से खतरनाक बताया जा रहा है. हालांकि अब तक इसे लेकर कोई अधिकृत संशोधन व रिपोर्ट सामने नहीं आयी है. ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अभिभावकों से चिंता नहीं करने की अपील की है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड संक्रमण की पहली व दूसरी लहर के दौरान भी कई छोटे बच्चे संक्रमण की चपेट में आये थे, किंतु युवाओं व बुजुर्गों की तुलना में छोटे बच्चों की रोग प्रतिकारक शक्ति काफी अधिक रहती है. अत: इसे लेकर घबराने की कोई विशेष वजह नहीं है.

Related Articles

Back to top button