महाराष्ट्रमुख्य समाचार

अब राज्य पर मंकीपॉक्स का खतरा

सरकार ने जारी की नई गाईडलाईन

मुंबई/दि.23– इस समय जहां एक ओर राज्य सहित समूचे देश में कोविड वायरस का खतरा कम हो रहा है, वहीं दूसरी ओर अब एक नये वायरस के खतरे ने सिर उठाना शुरू कर दिया है. इस समय पूरी दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स नामक वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ रही है. जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने संभावित खतरे के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से नई गाईडलाईन जारी की है. राज्य सरकार द्वारा यह गाईडलाईन जारी करते हुए नागरिकों से बिना घबराये अधिक सतर्क व सावधान रहने का आवाहन किया गया है.
इस संदर्भ में राज्य सरकार द्वारा बताया गया कि, जिन देशों में मंकीपॉक्स की बीमारी का संक्रमण फैला हुआ है, उन देशों से विगत 21 दिनों के दौरान वापिस लौटे सभी लोगों पर ध्यान रखने और उनकी जानकारी को संकलित करने का निर्देश जिलाधीश के जरिये स्वास्थ्य महकमों को दिया गया है. इसमें से यदि किसी नागरिक की रिपोर्ट पॉजीटीव आती है, तो उसके संपर्क में आनेवाले सभी लोगों की कौन्टैक्ट ट्रेसिंग की जायेगी और सभी संदेहितों के सैम्पल जांच हेतु पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु परीक्षण प्रयोगशाला में भिजवाये जायेंगे.
राज्य सरकार की ओर से जारी की गई गाईडलाईन के चलते मुंबई के अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर मंकीपॉक्स का संक्रमण रहनेवाले देशों से वापिस आ रहे सभी यात्रियों पर नजर रखी जा रही है और उनकी आवश्यक स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है. साथ ही संदेहित मरीजों के लिए कस्तुरबा अस्पताल में स्वतंत्र वॉर्ड तैयार किया गया है. इसके अलावा सभी जिला प्रशासन भी पूरी तरह से सतर्क हो गये है. हालांकि राज्य में अब तक कहीं पर भी कोई व्यक्ति कोविड संक्रमित नहीं पाया गया है.

Related Articles

Back to top button