महाराष्ट्र

‘कडू’ की भेंट से मामले का अंत हुआ ‘मीठा’

आडगांवकर-खान परिवार का विवाह समारोह

  •  राज्यमंत्री बच्चु कडू ने की आसिफ व रसिका से मुलाकात

  •  धूमधाम से विवाह करने कहा, बधाई भी दी

नासिक/दि.17 – आडगांवकर परिवार की कन्या का विवाह एक मुस्लिम युवक से करने का फैसला दोनों परिवारों द्वारा सात बैठकर लिया गया है. ऐसे में इस मामले को हिंदु-मुस्लिम अथवा लव-जेहाद जैसा कोई रंग देने का प्रयास कोई भी न करे. इस आशय का आवाहन राज्य के शिक्षा राज्यमंत्री बच्चु कडू द्वारा किया गया है.
बता दें कि, विगत दिनों सोशल मीडिया पर रसिका आडगांवकर नामक युवती और आसिफ खान नामक युवक के विवाह की निमंत्रण पत्रिका जमकर वायरल हुई थी. जिसे लेकर कई तरह की बातें होने लगी और समाज के एक विशिष्ट वर्ग द्वारा इस आंतरधर्मिय विवाह का विरोध किया जाने लगा. जिससे रसिका के पिता प्रसाद आडगांवकर ने अपनी बेटी के विवाह को समाज के दबाव में आते हुए स्थगित कर दिया गया था. वहीं इस पूरे मामले से अवगत होने के बाद गत रोज अपने एक निजी कार्य के चलते नासिक के दौरे पर आये राज्यमंत्री बच्चु कडू ने आडगांवकर परिवार के निवासस्थान को भेंट दी और पूरे मामले की जानकारी प्राप्त करते हुए रसिका सहित उसके पिता से संवाद साधा. इस समय रसिका के पिता प्रसाद आडगांवकर ने बताया कि, उनकी बेटी दिव्यांग रहने के चलते उसके लिए अच्छे रिश्ते नहीं आ रहे थे. वहीं इस बीच उनके परिवार के साथ काफी पहले से परिचित रहनेवाले आसिफ खान ने रसिका से विवाह करने का प्रस्ताव रखा. जिस पर उनके परिवार द्वारा करीब 10 वर्ष तक विचार-विमर्श किया गया और अंत में उन्होंने अपने परिजनों को भी इस फैसले के लिए तैयार किया. उन्होंने बताया कि, दोनों परिवारों का एक-दूसरे से करीब 20 वर्ष पुराना परिचय है और यह फैसला दोनोें परिवारों द्वारा साथ मिलकर लिया गया है. उन्होंने अपनी बेटी का हर कदम पर खयाल रखने और कदम-कदम पर उसका साथ देनेवाले लडके के रूप में आसीफ खान का चयन किया है, जो दस वर्षों तक उनके जवाब की प्रतीक्षा करता रहा.
पूरी वस्तुस्थिति से अवगत होने के बाद राज्यमंत्री बच्चु कडू ने कहा कि, यह विवाह दो परिवारों की आपसी रजामंदी से होने जा रहा है और यह दोनों परिवारों का बेहद निजी मामला है. अत: इसमें किसी भी तरह की दिक्कत अथवा तकलीफ पैदा करनेवालों के खिलाफ निश्चित तौर पर कार्रवाई की जायेगी. साथ ही राज्यमंत्री बच्चु कडू ने इस साहसिक फैसले के लिए दोनों परिवारों को बधाई देते हुए रसिका आडगांवकर एवं आसिफ खान को वैवाहिक जीवन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी और आडगांवकर परिवार से निवेदन किया कि, जब भी वे रसिका और आसिफ का विवाह समारोह आयोजीत करें, तो उन्हें भी इस आयोजन में जरूर आमंत्रित करे.

इससे पहले भी कई आंतरधर्मिय विवाह हुए है. जिसके तहत कई बडे नेताओं व अभिनेताओं ने ऐसे विवाह किये है. ऐसे में यदि किसी को हिंदू-मुस्लिम अथवा किसी धार्मिक आधार पर विवाह का विरोध करना है और यदि वाकई उनमें इतनी हिम्मत है, तो वे पहले उन बडे लोगों के विवाह का जाकर विरोध करें.
बच्चु कडू
शिक्षा राज्यमंत्री

मैं रसिका को कई वर्षों से जानता हूं और शुरूआत में उसके अपंगत्व के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी. लेकिन बाद में इस बारे में पता चलने के बावजूद मेरा रसिका के लिए प्यार कायम रहा. हम दोनों के अभिभावक भी हमारे साथ खडे है, यह हमारी सबसे बडी ताकत है.
आसीफ खान

मेरे विवाह के फैसले को लेकर सभी लोग मेरे साथ खडे है, यह जानकर मैं काफी खुश हूं और सभी के प्रति बेहद आभारी भी हूं.
रसिका आडगांवकर

Related Articles

Back to top button