अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राज्य में पीआई के एक हजार पद रिक्त

महाराष्ट्र में कानून व सुव्यवस्था के लिए प्रश्नचिन्ह

* एपीआई से पीआई के प्रमोशन में मामला अटका
मुंबई/दि. 18 – महाराष्ट्र की कानून व सुव्यवस्था के लिए आवश्यक पुलिस निरीक्षक पद के एक हजार पद खाली पडे है. जनवरी 2023 से मार्च 2024 तक अलग-अलग कारणों से यह सभी पद रिक्त हुए. इन्हें भरने के लिए सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया. इसी दरम्यान लोकसभा के चुनाव भी आन पडे है. ऐसी परिस्थिति में पुलिस विभाग को मुश्किलों का सामना करना पडेगा. पुलिस विभाग में कई पद है, लेकिन पुलिस निरीक्षक पद महत्वपूर्ण माना जाता है. पुलिस थाने का कारभार, कानून व सुव्यवस्था बनाए रखने, अपराधों की जांच करने, आरोपियों को गिरफ्तार करने जैसे काम पुलिस निरीक्षक ही प्रमुखता से करते है.
राज्य में 1 जनवरी 2023 की सेवा सिनियारिटी सूची अनुसार 3 हजार 280 पुलिस निरीक्षक के पद है. 23 मई 2023 को कुल 143 पुलिस निरीक्षक के सहायक पुलिस आयुक्त या डीवायएसपी के रुप में प्रमोशन हुए. 17 मार्च व 10 अगस्त को क्रमश: 10 व 13 प्रमोशन किए गए. 13 अक्तूबर को 104 अधिकारियों को प्रमोशन दिया गया. इस तरह कुल 260 प्रमोशन हुए. जनवरी से अगस्त 2023 में 146 पुलिस निरीक्षक रिटायर्ड हुए. यदि शहरनिहाय और जरुरतनिहाय देखा जाए, तो पुलिस परिक्षेत्र में 1893, आयुक्तालयों में 851 और अन्य विभागों में 948 ऐसे कुल 3 हजार 692 पुलिस निरीक्षक है. मंजूर पदों की तुलना में पीआई के भी कई पद रिक्त है. अब तो आचारसंहिता लग चुकी है. कुल पदों के लगभग एक तिहाई पद रिक्त होने के बावजूद पुलिस विभाग चुनाओं में किस तरह कार्य करेगा, यह एक चुनौती होगी.

* 510 एपीआई में चल रही नाराजगी
राज्य में विगत एक से डेढ वर्ष से एपीआई से पीआई प्रमोशन का मुद्दा प्रलंबित है. प्रमोशन की राह देख रहे एपीआई की संख्या 800 के लगभग है. इनमें से 678 एपीआई प्रमोशन के लिए पात्र है. अलग-अलग कार्यालयों से इनकी जानकारी बुलाई गई है. परंतु लगातार बैठके होने के बावजूद एपीआई संवर्ग के अधिकारियों को प्रमोशन नहीं दिया गया. सहायक पुलिस निरीक्षक को प्रमोशन दिया गया, तो पुलिस निरीक्षक पद का प्रश्न आधा हल हो सकता है. लेकिन इस बारे में भी कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए. 510 अधिकारी एपीआई से पीआई प्रमोशन के राह में है. इन सब में प्रमोशन में देरी को लेकर नाराजगी का आलम देखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button