महाराष्ट्र

राज्य में केवल 20 हजार यूनिट रक्त उपलब्ध

12 करोड की जनसंख्या के लिहाज से स्टॉक अत्यल्प

मुंबई/दि.30 – इस समय महाराष्ट्र राज्य की जनसंख्या करीब 12 करोड के आसपास है. और इन दिनों चहुंओर कोविड संक्रमण का खतरा भी व्याप्त है. इस दौरान बडे पैमाने पर रक्त और प्लाज्मा की जरूरत भी पड सकती है. किंतु इस वक्त राज्य की सभी ब्लड बैंकों में केवल 20 हजार 454 यूनिट रक्त का संग्रहण उपलब्ध है. जिसमें से 3 हजार 873 यूनिट रक्त अकेले मुंबई में शेष है. राज्य में इस समय रोजाना 6 से 8 हजार यूनिट रक्त की जरूरत है. किंतु रक्त की अत्यल्प उपलब्धता के चलते विभिन्न शल्यक्रियाओें और हादसों का शिकार मरीजों के इलाज पर असर पड सकता है. उल्लेखनीय है कि, इस समय गडचिरोली में 30, उस्मानाबाद में 55, नंदूरबार में 65 तथा वाशिम में 96 यूनिट ही रक्त उपलब्ध है. जिससे हालात की गंभीरता का अंदाजा लगाया जा सकता है.
बता दें कि, राज्य में प्रतिवर्ष 16 से 18 लाख यूनिट रक्त संकलित होता है, किंतु जून माह के अंत तक यह आंकडा जैसे-तैसे 6 लाख यूनिट तक पहुंचा है. यदि यहीं स्थिति कायम रहती है, तो जारी वर्ष के अंत तक बडी मुश्किल से 12 से 13 लाख यूनिट रक्त संकलित हो पायेगा. अमूमन रक्तदान के क्षेत्र में महाराष्ट्र समूचे देश में सबसे अव्वल स्थान पर रहता है. किंतु कोविड संक्रमण काल के दौरान महाराष्ट्र में भी रक्त संकलन का प्रमाण बेहद कम रहा.
बता दें कि, रक्तदान के समय रक्तदाता के शरीर से जो रक्त निकाला जाता है, उसे शास्त्रीय भाषा में संपूर्ण रक्त यानी व्होल ब्लड कहा जाता है. इस पर प्रक्रिया करने के बाद उसके घटक अलग किये जाते है. जिसे पीआरबीसी कहा जाता है. ऐसे में पीआरबीसी प्राप्त करने हेतु व्होल ब्लड का रहना आवश्यक है. किंतु इस समय महाराष्ट्र में व्होल ब्लड मिलना ही काफी दुर्लभ हो चला है. जिसकी वजह से पीआरबीसी मिलने में काफी दिक्कतें आ रही है. अत: यह बेहद जरूरी है कि, समूचे महाराष्ट्र में एक बार फिर व्यापक स्तर पर रक्तदान अभियान शुरू किया जाये और अधिक से अधिक लोग सामने आकर स्वयंस्फूर्त रूप से रक्तदान करे, ताकि इस रक्त के जरिये आपात एवं गंभीर स्थिति में रहनेवाले लोगोें की जान बचाई जा सके.

  • राज्य में उपलब्ध रक्त संग्रह की स्थिति

ब्लड ग्रुप       व्होल ब्लड        पीआरबीसी
ए पॉजीटिव        545              4,395
ए निगेटीव          92                 383
बी पॉजीटीव       729              4,542
बी निगेटीव         50                388
एबी पॉजीटीव     216              1,917
एबी निगेटीव       13                 142
ओ पॉजीटीव      733              5,796
ओ निगेटीव        60                 453

20,454 – राज्य में कुल ब्लड यूनिट उपलब्ध
2,323 – रैण्डम डोनर प्लेटलेटस्
96 – सिंगल डोनर प्लेटलेटस्

Related Articles

Back to top button