महाराष्ट्र

राज्य में क्षयरोग औषधि का केवल महिनेभर का स्टॉक उपलब्ध

केंद्र ने स्थानीय स्तर पर औषधि खरीदने के दिए आदेश

मुंबई/दि.21– राज्य में एक महिना पर्याप्त हो इतना ही क्षयरोग औषधि का स्टॉक उपलब्ध है. इस बात को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों को स्थानीय स्तर पर औषधि खरीदने के आदेश दिए है. बावजूद इसके यह औषधि स्थानीय स्तर पर उपलब्ध नहीं होने से राज्य के सामने बडा संकट खडा हो गया है.

कुछ माह पूर्व राज्य सहित देश में क्षयरोग के औषधि किल्लत निर्माण हुई थी. जिसे देखते हुए केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने तुरंत क्षयरोग के औषधियां खरीदी की प्रक्रिया शुरु की गई, लेकिन आज भी फोर-एफडीसी और थ्री-एफडीसी इन औषधि का एक महीने तक पर्याप्त हो इतना ही स्टॉक उपलब्ध है. यह औषधि मार्च अथवा अप्रैल तक ही पर्याप्त होगी. आने वाले कुछ दिनों में यदि औषधि का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध नहीं हुआ तो केंद्र सरकार के क्षयरोग मुक्त भारत योजना का बंटाढार होने की संभावना है.

* इन राज्यों में किल्लत
महाराष्ट्र, कर्नाटक, तामिलनाडू, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगड इन राज्यों सहित संपूर्ण देश में कुछ माह पूर्व क्षयरोग के औषधि की किल्लत निर्माण हुई थी. इस संदर्भ में देश के क्षयरोगविरोध काम करने वाले संगठनों व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने आवाज उठाई थी. इस बात को ध्यान में लेकर केंद्र सरकार ने क्षयरोग मुक्त भारत अभियान को और भी सक्षम रूप से चलाया जाए, इसके लिए क्षयरोग पर औषधि खरीदी करने शुरुआत की. लेकिन फोर-एफडीसी और थ्री-एफडीसी यह औषधि राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध ही नहीं. तकनीकी दिक्कतों के कारण इन औषधियों की आपूर्ति के लिए विलंब होने की संभावना है. जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने यह औषधि स्थानीय स्तर पर खरीदने के आदेश राज्य सरकार को दिए है.

Related Articles

Back to top button